कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीमा विधेयक 2021 को लेकर बीजेपी पर खड़े किए सवाल , कहा – कई सारी खामियां है

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीमा विधेयक 2021 को लेकर बीजेपी पर सवाल खड़े किए है। उन्होंने कहा कि बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021 में कई सारी खामियां हैं, इसे संसद की स्टैंडिंग कमिटी के पास भेजा जाना चाहिए।

 

 

बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अधिकतम सीमा 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी करने वाला यह संशोधन विधेयक गुरुवार को राज्यसभा से पारित हो गया। बिल पारित होने से पहले विपक्ष ने इस पर विस्तार से चर्चा की मांग की थी और आरोप लगाया था कि इससे कंपनियों का नियंत्रण विदेशी कंपनियों के पास चला जाएगा।

 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “इस विधेयक में कई सारी खामियां हैं, इसे स्टैंडिंग कमिटी के पास भेजा जाना चाहिए. उन्होंने इसके जरिए विदेशियों के स्वामित्व और नियंत्रण का प्रावधान लाया है।

 

अगर एफडीआई आता है, तो ये मोदी के द्वारा लाया गया वेस्ट इंडिया कंपनी होगी, जो गुजरात के लोगों की मदद करेगी.” राज्यसभा से पारित होने के बाद अब इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया जाना है।

 

 

साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यसभा में विपक्षी कांग्रेस और अन्य पार्टियों के सदस्यों के विधेयक के विरोध में सदन से बाहर चले जाने के बाद विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल राज्यसभा में कहा कि हिस्सेदारी बढ़ने से कंपनियों का नियंत्रण विदेशी कंपनियों के पास चला जाएगा, लेकिन इन कंपनियों में निदेशक मंडल और प्रबंधन के महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय लोग ही नियुक्त होंगे और उन पर भारतीय कानून लागू होगा।

 

 

विधेयक पर चर्चा के दौरान सवाल का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा, ‘‘देश के कानून अब काफी परिपक्व हैं, देश में होने वाले किसी भी परिचालन को वे नियंत्रण में रख सकते हैं. कोई भी इसे (धन को) बाहर नहीं ले जा सकता है और हम देखते नहीं रह सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.