देश में अब तक 31, 332 लोग कोरोना से संक्रमित : स्वास्थ्य मंत्रालय 

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– भारत में कोरोना वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र और राज्‍य सरकारें मिलकर इस जंग को जीतने की पूरी कोशिश कर रही हैं। लॉकडाउन के बाद इसकी रफ्तार कुछ जिलों में जहां कम हुई है वहीं कुछ जिलों में बीते दिनों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा एक बात और सुकून देने वाली ये है कि बीते दो सप्‍ताह में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी लगभग दोगुनी हो गई है।

पूरी दुनिया में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 3148417 पहुंच गई है वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 31,332 मामलों की पुष्टि की गई है।

इसके अलावा देश में अब तक 1007 लोगों की इसकी वजह मौत हो गई है। 22629 लोगों का इलाज अभी भी जारी है जबकि 7695 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके बाद भी अभी ये लड़ाई न तो खत्‍म ही हुई है और न ही इसमें जीत ही हासिल हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक तीन वजहों से मरीजों के ज्‍यादा संख्‍या में स्‍वस्‍थ होने की बात सामने आई है। इनमें सबसे पहली और बड़ी वजह है कि मरीजों का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने से इनके इलाज में आसानी हो रही है।

दूसरी वजह में सिर्फ 20 फीसदी मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा, इनमें से महज तीन से चार फीसदी को ही लंबे समय तक इलाज की जरूरत पड़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय का भी कहना है कि 80 फीसदी से ज्यादा मरीजों में हल्के लक्षण हैं और उन्हें भर्ती करने की भी जरूरत नहीं पड़ रही है।

आईसीएमआर का कहना है कि कोरोना के लिए कोई थैरेपी नहीं है। ऐसे में प्लाज्मा थैरेपी को इसके लिए इलाज नहीं कहा जा सकता है। आईसीएमआर ने सिर्फ अध्ययन करने के लिए इसे शुरू किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 23.83% हो गई है। 17 ऐसे जिले हैं जहां पहले केस आए थे, लेकिन पिछले 28 दिनों में यहां कोई मामले सामने नहीं आए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.