गोपाल राय का बयान , दिल्ली की हरियाली बढ़ाएगी ‘आप’ सरकार, 17 दिन में लगाए जाएंगे 31 लाख पेड़-पौधे

ROHIT SHARMA

0 208

नई दिल्ली :– दिल्ली सरकार पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत आगामी 10 जुलाई से 26 जुलाई तक पूरी दिल्ली में “वृक्षारोपण पखवाड़े” का आयोजन करेगी । आपको बता दें कि दिल्ली सरकार इस साल कुल 31 लाख पेड़ लगाएगी ।

वही इस मामले में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए ‘आप’ सरकार 10 जुलाई से 17 दिवसीय वृक्षारोपण अभियान शुरू करने जा रही है। पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग-20 के आसपास 31 लाख पेड़-पौधे और झाड़ियां लगाई जाएंगी।

गोपाल राय ने कहा कि 2021 तक वर्तमान में शहर के हरित क्षेत्र को 325 वर्ग किलोमीटर से बढ़ाकर 350 वर्ग किलोमीटर करने की उम्मीद है, जिससे वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि धूल प्रदूषण को कम करने के लिए सड़कों के किनारे झाड़ियां लगाई जाएंगी।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली में 15 लाख पौधे, पेड़ और झाड़ियां लगाने का लक्ष्य रखा है। हमारा लक्ष्य इससे दोगुना है। दिल्ली में 2019 में 24.18 लाख के लक्ष्य के मुकाबले 29 .37 लाख पेड़, पौधे और झाड़ियां लगाई गईं

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले जारी अपने “गारंटी कार्ड” में आप सरकार ने अगले पांच वर्षों में शहर में 2 करोड़ पेड़-पौधे और झाड़ियां लगाने का वादा किया था। गोपाल राय ने कहा कि उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 13 जुलाई को आईटीओ नर्सरी में इस अभियान में भाग लेंगे।

मंत्री कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम, इमरान हुसैन और सत्येंद्र जैन के साथ-साथ विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल भी क्रमशः 15 जुलाई, 17 जुलाई, 20 जुलाई, 22 जुलाई और 24 जुलाई को इसमें भाग लेंगे। वहीं, दिल्ली के सभी 70 विधायक 26 जुलाई को अपने-अपने क्षेत्रों में वृक्षारोपण अभियान का समापन करेंगे

गोपाल राय ने कहा कि सरकार पौधों की सर्वाइवल रेट पता लगाने के लिए वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा एक ऑडिट करवाएगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.