प्लाज़मा थेरेपी को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का आरोप, कहा – कोरोना पर बीजेपी कर रही राजनीति

Rohit Sharma

0 247

नई दिल्ली :– दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बीजेपी पर निशाना साधा , साथ ही प्लाज्मा थेरेपी को लेकर बीजेपी पर गम्भीर आरोप लगाए । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार इस मामले में राजनीति कर रही है।

दरअसल , केंद्र सरकार अब देश में प्लाज़्मा थेरेपी बंद करने पर विचार कर रही है। आईसीएमआर के मुताबिक नेशनल टास्क फोर्स ने प्लाज्मा थेरेपी ट्रायल के बारे में चर्चा की है, आगे भी ज्‍वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप में इसके बारे में चर्चा की जा रही है। इसको नेशनल गाइडलाइंस से हटाया जा सकता है ।

यह बयान आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव की तरफ़ से सामने आया था। सतेन्द्र जैन का कहना है कि आईसीएमआर ने भी प्लाज्मा थेरेपी को शुरू किया था, लेकिन वे ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाए. दिल्ली की प्लाज़्मा थेरेपी की अमेरिका ने भी तारीफ की।

दिल्ली में 2000 से भी ज्यादा लोगों को प्लाज़्मा थेरेपी दी जा चुकी है. ये वो लोग हैं, जिन्होंने सीधे तौर पर प्लाज्मा बैंक के जरिए प्लाज्मा लिया. उसके अलावा भी लोगों ने अपने स्तर पर प्लाज्मा लिया है।

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ‘मुझे लगता है कि केंद्र सरकार इसमें राजनीति कर रही है, क्योंकि प्लाज्मा थेरेपी इतनी कामयाब रही है और उसकी शुरुआत अरविंद केजरीवाल की सरकार ने की. मुझे लगता है कि केंद्र सरकार को इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए, इसे बंद नहीं करना चाहिए. लोगों की जिंदगी बचाने के लिए उन्हें आगे आना चाहिए।

प्लाज्मा थेरेपी के बारे में बोलते हुए सतेन्द्र जैन ने आरोप लगाए हैं कि केन्द्र सरकार से रिसर्च हो नहीं पा रहा. आईसीएमआर और एम्स मिलकर रिसर्च कर रहे थे उनसे हो नहीं पाया. दिल्ली सरकार ने थर्ड फेज तक का ट्रायल किया, उन्होंने परमिशन भी दी. दिल्ली सरकार उन्हें पूरा डाटा दे रही है।

यह काफी हद तक कामयाब भी है, तभी हम कर रहे हैं. इसमें क्रेडिट दिल्ली सरकार को न जाए, इसलिए यह राजनीति हो रही है. इसके साथ ही सत्येन्द्र जैन ने कहा कि हम उनसे हर डाटा शेयर कर रहे हैं. अभी भी जैसे ही स्टडी खत्म होगी, उन्हें डाटा शेयर किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.