दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेगा दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पढ़े पूरी खबर

Rohit Sharma

0 231

नई दिल्ली :– कोविड-19 महामारी के संकट के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ खोलने का फैसला लिया है। इंस्टिट्यूट ऑफ एमिनेंस स्कीम के तहत यूनिवर्सिटी यह स्कूल शुरू कर रही है।

आपको बता दें कि पब्लिक हेल्थ पर रिसर्च को बढ़ावा देने की मकसद से इसे शुरू किया जा रहा है। नए स्कूल के हेड श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर और पद्मश्री आर. एन. के. बमेज़ई होंगे, जो पब्लिक हेल्थ के नामी एक्सपर्ट हैं।

डीयू के रजिस्ट्रार ने इस स्कूल को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया। इस स्कूल के प्लान, डिजाइन और अकैडमिक प्रोग्राम के मैनेजमेंट के लिए 11 मेंबर की एडवाइजरी काउंसिल भी बना दी गई। इसमें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लेकर एम्स, नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी के कई एक्सपर्ट शामिल हैं।

पब्लिक हेल्थ फील्ड में काम कर रहे कई नामी प्रोफेशनल इस एडवाइजरी काउंसिल में रखे गए हैं। एडवाइजरी काउंसिल के हेड प्रोफेसर के. श्रीनाथ रेड्डी होंगे। वे एम्स में कार्डियॉलजी डिपार्टमेंट के हेड रह चुके हैं।

यूनिवर्सिटी का कहना है कि संक्रामक और असंक्रामक बीमारियों का पता लगाने, बचाव और उपचार के लिए लोगों को ट्रेन करना हमारी जिम्मेदारी है। वैज्ञानिक, तकनीकी और सामाजिक सप्लाई पर यह इंस्टिट्यूट फोकस करेगा।

डीयू को इंस्टिट्यूट ऑफ एमिनेंस का स्टेट एचआरडी मिनिस्ट्री ने दिया है, जिसके तहत पांच साल में एक हजार करोड़ रुपये के फंड की मदद दी जाएगी। इसी स्कीम के तहत यह स्कूल खुलेगा।

डीयू का मानना है कि ‘हेल्थ फॉर ऑल’ के मिशन के साथ दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ भारत की तुरंत जरूरत है ताकि इस फील्ड के क्वालिफाइड लोग मिल सकें और रिसर्च हो सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.