श्रम विभाग की योजनाओं का श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने की महत्वपूर्ण बैठक

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय नोएडा में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के हितार्थ संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं लघु व्यापारियों के हितार्थ संचालित प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के संदर्भ में कृत कार्यवाही एवं प्रभावी तरीके से लागू कराये जाने की कार्य योजना के सम्बन्ध में एक बैठक आहूत की गई।

बैठक का आरम्भ करते हुए प्रभाकर मिश्र, सहायक श्रम आयुक्त गौतमबुद्धनगर द्वारा अब तक कराये गये पंजीयन के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।पंजीयन में आने वाली समस्याओं और भविष्य में किन-किन क्षेत्रों में पंजीयन की अधिक सम्भावना है उन पर विचार विमर्श किया गया।

पी के सिंह उप श्रम आयुक्त द्वारा भविष्य में तैयार की गई कार्ययोजना के बारे में विस्तार से बताया गया। उनके द्वारा पंजीयन में आने वाली कठिनाईयों के सम्बन्ध में भी बताया गया और उसके निवारण पर भी अपने सुझाव दिये गये।

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर द्वारा होमगार्ड व पीआरडी के जवानों को इस योजना में पंजीकृत कराने के लिए निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा उपलब्ध करायी गयी 3632 पंजीकृत श्रमिकों की सूची ट्रेड यूनियनों को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे उन समस्त श्रमिकों को पीएमएसवाईएम में पंजीकृत कराया जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा जनपद में कार्यशील समस्त श्रमिक संगठनों व व्यापारिक संगठनों को इस योजना में जोड़ते हुए उक्त योजनाओं में अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन कराने तथा सभी श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को इस योजना में ईमानदारी से कार्य करने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं प्रचार-प्रसार करने हेतु सभी सहायक श्रम आयुक्तों/श्रम प्रवर्तन अधिकारियों एवं उपस्थित अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये।बैठक में श्रम विभाग से पी के सिंह उप श्रम आयुक्त गौतमबुद्धनगर, प्रभाकर मिश्र सहायक श्रम आयुक्त, डाॅ ए के सिंह सहायक श्रम आयुक्त एवं समस्त श्रम प्रवर्तन अधिकारी गौतमबुद्धनगर, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सहायक आयुक्त उद्योग, सहायक विकास अधिकारी जेवर, पंकज शर्मा, प्रबंधक सीएससी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, ट्रेड यूनियन की ओर से गंगेश्वर दत्त शर्मा, राम स्वार्थ सीआईटीयू,शंकर लाल प्रदेश सहसंगठन मंत्री, सुरेन्द्र प्रजापति भारतीय मजदूर संघ, अरुनेश शुक्ला प्रबंधक भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.