एटीएम की सुरक्षा पर बैंको का ध्यान नहीं ।

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा में लगे ज्यादातर एटीएम मशीनों की सुरक्षा अभी भी राम भरोसे है। एटीएम की सुरक्षा के लिए कई मशीनो पर अभी तक गार्ड नही है जिससे एटीएम मशीनों की चोरी के साथ एटीएम कार्ड बदल कर फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं।
ग्रेटर नोएडा में आईसीआईसीआई, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, महाराष्ट्रा, एस बैंक, एक्सिस, एचडीएफसी, यूनियन बैंक सहित लगभग सभी बैंकों के एटीएम मशीनें लगी हुई हैं। अल्फा वन कमर्शल बेल्ट, रामुपुर, सूरजपुर, जगतफार्म, ऐच्छर, कासना, कलेक्ट्रेट, तिलपता, कुलेसरा, सहित प्रमुख मार्केटों में बैंकों के तीन दर्जन से अधिक एटीएम मशीनें लगी हैं। पुलिस ने बैंको को सुरक्षा के लिए सख्त निर्देश दे रखे है। उसके बाबजूद कई एमटीएम मशीनों सुरक्षा गार्ड नही हैं। जिससे एटीएम मशीनों के चोरी सहित एटीएम कार्ड बदल कर फ्रॉड करने के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी होती जा रही है। गत 26 नवंबर को तिलपता मार्केट में स्थित एटीएम मशीन को ही उठा ले गये थे जिसमे कोतवाली सूरजपुर के इंस्पेक्टर होम सिंह की माने तो बदमाशों को पता था कि यहां पर सुरक्षा गार्ड नहीं है और न तो सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्डिंग हो रही है। जिसका फायदा उठाते हुए बदमाशों ने एटीएम मशीन चोरी कर ले गए। इससे पहले 17 जनवरी 2010 को भी अल्फा वन कमर्शल बेल्ट से बदमाशों ने एटीएम मशीन को लूट लिया था। हालांकि यहां गार्ड तैनात था, लेकिन सीसीटीवी कैमरा नहीं था, जिससे इस लूट कांड का अभी तक खुलासा नहीं हो सका है। ऐच्छर में एक्सिस, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक के एटीएम मशीनें लगी हैं। यहां पर सिर्फ एचडीएफसी बैंक ने सुरक्षा गार्ड लगा रखा है और यहां पर सीसीटीवी कैमरा भी लगा है। जबकि आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक की सुरक्षा में गार्ड नहीं लगा है और सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैं। अल्फा वन कमर्शल बेल्ट में एक्सिस, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, महाराष्ट्रा, एस बैंक, पीएनबी, यूनियन सहित सभी प्रमुख बैंकों के एटीएम मशीनें लगी हैं। यहां पर भी आईसीआईसीआई बैंक ने सुरक्षा गार्ड लगाया है, जबकि अन्य पर गार्ड नहीं हैं। हालांकि यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। रामपुर और सूरजपुर मार्केट में एचडीएफसी, एक्सिस, एसबीआई, यूनियन बैंक के एटीएम लगे हैं। लेकिन सुरक्षा गार्ड नहीं लगे हैं। जिसके चलते एटीएम मशीनें असुरक्षित हैं।
एटीएम बदलने के मामले बढ़े
एटीएम कार्ड से पैसा निकालना सभी को नहीं आता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके पास एटीएम मशीन तो है, लेकिन उन्हें एटीएम कार्ड के यूज के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए ऐसे लोगों को किसी की मदद लेनी पड़ती है। नियमानुसार, बैंकों को ट्रैंड गार्ड रखना चाहिए, जो ऐसे लोगों की मदद करें। लेकिन गार्ड के न रहने के कारण ऐसे लोग अपरिचितों की मदद लेते हैं, जो एटीएम बदल कर उनके अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं। ग्रेटर नोएड में हर महीने दर्जन भर से अधिक मामले एटीएम बदल कर पैसा निकालने के आ रहे हैं। जान्हें पकड़ने में पुलिस भी कुछ खास सफलता नहीं पा सकी है। यदि सभी एटीएम पर सुरक्षा गार्ड तैनाद हो जायेगे तो तो एटीएम बदलने की घटनाओं में काफी कमी आ जाती।
पुलिस के आदेश ताक पर
तिलपता में एटीएम मशीन चोरी के बाद एसपी देहात डॉ. ब्रिजेश कुमार सिंह ने सभी बैंक अफसरों को निर्देश जारी किया है कि वे एटीएम मशीन की सुरक्षा में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्डिंग को चेक कर लें। साथ ही सभी मशीनों की सुरक्षा के लिए गार्ड लगाएं। जहां पर गार्ड नहीं लगे हैं, उन्हें तत्काल बंद करने का भी निर्देश दिया है। लेकिन बैंक अधिकारी एसपी देहात के आदेशों को ताक पर रखे हुए हैं।

Comments are closed.