पुलिस और आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के बीच से खत्म किया जाएगा कम्युनिकेशन गैप : एसएसपी वैभव कृष्ण | फोनरवा – SSP बैठक

ABHISHEK SHARMA / RAHUL JHA

Galgotias Ad

Noida : नोएडा में सेक्टर की समस्याओं से अक्सर यहां के निवासी परेशान रहते हैं, जिसको लेकर फोनरवा ने एसएसपी वैभव कृष्ण के साथ एक बैठक का आयोजन किया। जिसमें नोएडा के सभी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष एकत्रित हुए और अपने सेक्टर की समस्याएं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण के समक्ष रखी।

आपको बता दें कि गौतम बुध नगर के एसएसपी वैभव कृष्ण और नव निर्वाचित फोनरवा की यह पहली बैठक है जिसमें लोगों की समस्याएं सुनी गई।  लोगों ने सेक्टरों में सुरक्षा व्यवस्था का मुद्दा बड़े जोर शोर से बैठक के दौरान उठाया।  लोगों का कहना है कि सेक्टरों में असामाजिक तत्व आकर लोगों के साथ गलत व्यवहार करते हैं, गार्डों को धमकी दी जाती है।

वही सेक्टरों में शाम होने पर अलग-अलग पार्कों में असामाजिक तत्व बैठ कर दारु का सेवन करते हैं और पार्कों में घूमने वाले लोग शराबियों की वजह से परेशानियों का सामना करते हैं।

आरडब्लूए अध्यक्षों का कहना है कि सभी सेक्टरों में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाए जिससे बाहरी लोग सेक्टर में प्रवेश करने से पहले कई बार सोचें। वहीं कुछ लोगों ने बैठक के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठाए। लोगों कहना है कि पुलिस को सेक्टर में किसी समस्या के लिए बुलाया जाता है तो उसमें भी लापरवाही बरती जाती है। थानों में पुलिसकर्मी सेक्टरों के प्रतिनिधियों की सुनवाई नहीं करते हैं। प्रतिनिधियों का कहना है कि नोएडा के सेक्टरों में 670 सीसीटीवी कैमरा  लगाने की बात हुई थी, लेकिन अभी तक उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

लोगों का कहना है कि सेक्टरों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की जिम्मेदारी खुद एसएसपी ले और जल्द से जल्द कैमरे लगवाए जाएं जिससे कि लोगों को सुरक्षित माहौल मिल सके

वहीं फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि सेक्टरों में पुलिस की गश्त बढ़ाई जाए और समय-समय पर पुलिस और आरडब्ल्यू अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएं जिससे 80% अपराध खुद-ब-खुद घट जाएगा।  उनका कहना है कि पहले पुलिस और आरडब्ल्यूए अधिकारियों की बैठक होती रहती थी। जिससे दोनों के बीच सामंजस्य बना रहता था।

लोगों की समस्याएं सुनने के बाद एसएसपी वैभव कृष्ण ने कहा कि नियमित रूप से आरडब्लूए अधिकारियों व पुलिस की बैठक होनी चाहिए और  सीओ, एसएचओ स्तर के पुलिस अधिकारियों के फोन में आरडब्लूए प्रतिनिधियों का नंबर होना चाहिए। जिससे कि पुलिस और आरडब्ल्यूए के बीच कम्युनिकेशन गैप खत्म हो सके। उन्होंने कहा कि पीजी पर पुलिस कार्रवाई नहीं कर सकती क्योंकि यह पुलिस के दायरे में नहीं आता है। लेकिन पुलिस स्तर पर जो भी कार्यवाही हो सकती है वह निश्चित प्रस्तावित की जाएगी।

एसएसपी ने अवैध पार्किंग पर कहा कि सड़क पर अतिक्रमण तो होगा ही क्योंकि लोग अवैध पार्किंग की बात कर रहे हैं लेकिन पार्किंग की कोई बात नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि नोएडा में कहीं पर भी पार्किंग नहीं है जिसके चलते जाम की समस्या उत्पन्न होती है।  शहर में चल रहे ऑटो सभी के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। जिस पर एसएसपी ने कहा कि शहर में इतने ऑटो हैं किस किसको पुलिस बंद करेगी। कुछ समय पहले पुलिस ने ऑपरेशन क्लीन में दिन में 4000 से अधिक ऑटो पर कार्रवाई की थी लेकिन ऑटो चालक जुर्माना भर फिर से ऑटो चलाने लगते हैं।

आरडब्लूए प्रतिनिधियों ने एसएसपी से सेक्टरों में हो रही चोरी लूटपाट की घटनाओं के बारे में भी अवगत कराया। जिस पर एसएसपी ने कहा कि सीसीटीवी में कैद होने के बाद भी कार्यवाही नहीं होती है, यह बात मैं मानता हूं। क्योंकि इसमें एक लंबा समय लगता है पुलिस सेक्टरों में नजर रखेगी और चोरी व छिनैती जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाया जाएगा।  पुलिस ने सेक्टरों में चोरी करने वाले प्रोफेशनल गैंग का पर्दाफाश किया था।

उन्होंने कहा कि पुलिस गश्त के लिए अभी हमारे पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है। जल्दी ही स्टाफ बढ़ाया जाएगा और गस्त सुचारू रूप से कराई जाएगी। अतिक्रमण हटाने का कार्य प्राधिकरण का है। पुलिस वेरिफिकेशन बड़ी समस्या है, जल्द ही नोएडा पुलिस की वेबसाइट शुरू की जाएगी जिसमें सभी शिकायतें ऑनलाइन होंगी। ऑनलाइन पर वही कार्रवाई की जाएगी, जो थाने में शिकायत के बाद की जाती है।

उन्होंने कहा कि सेक्टरों व सोसायटियों में रहने वाले प्रत्येक नागरिक की पुलिस वेरिफिकेशन होनी चाहिए जिससे अपराध का स्तर कम होगा। इस मौके पर फोनरवा के महासचिव केके जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्नल शशि वेद, टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली, पवन यादव, राजीव गर्ग, टीसी गॉड, योगेश शर्मा, एसपी चौहान, विमल शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे

Leave A Reply

Your email address will not be published.