ग्रेटर नोएडा : CBSE 10th Result | मोहम्मद ज़ैद हसन ने संस्कृत में हासिल किए 100 में से 100 नंबर

ABHISHEK SHARMA

0 82

ग्रेटर नोएडा : बोर्ड नतीजे आने के बाद से दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा के मोहम्मद ज़ैद हसन के पिता फूले नहीं समा रहे। नोएडा स्थित जेपी हॉस्पिटल ने न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर केएम हसन के लिए गर्व की बात है कि उनके बेटे ज़ैद ने संस्कृत में 100 में 100 अंक हासिल किए हैं और उन्हें 500 में से 487 नंबर आए हैं।

दिप्रिंट से बातचीत में उन्होंने कहा, भाषा और साहित्य के मामले में ज़ैद को हिंदी, संस्कृति और विदेशी भाषाओं जैसे विकल्प के बीच चुनाव करना था। इसने संस्कृत चुना और करिश्मा कर दिखाया। उन्होंने कहा कि उनके बड़े बेटे मुहम्मद युसूफ़ हसन (19) ने भी अपने बोर्ड के दौरान संस्कृत में काफ़ी अच्छा किया था।

युसूफ़ ने ही अपने भाई को सलाह दी थी कि वो संस्कृत ले. छोटे भाई ज़ैद को सलाह ये कहकर दी गई थी कि संस्कृत काफ़ी स्कोरिंग सब्जेक्ट है।

बच्चों के पिता ने जानकारी दी कि युसूफ हसन आईआईटी गांधीनगर से बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि, डॉक्टर हसन को इसका मलाल है कि अभी के दौर में संस्कृति और उर्दू जैसी भाषाएं अपनी अहमियत खोती जा रही हैं।

उन्होंने कहा, हमारे दौर में संस्कृति की बहुत अहमियत नहीं रह गई है। उर्दू का भी वही हाल था। इन भाषाओं में भविष्य बनाने का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने बताया कि बड़े भाई की तरह ज़ैद इंजीनियर बनना चाहता है। इस भाषा की पढ़ाई उसने शौकिया तौर पर की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.