उद्योग जगत के दिग्गज एवं नीति निर्माता एशिया के सबसे बड़े एनर्जी ट्रेड एक्सपो, रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया 2016 में शामिल हुए

Galgotias Ad

Saurabh Shrivastava Tennews

ग्रेटर नॉएडा के नोलेजे पार्क में स्थित इण्डिया एक्सपो मार्ट में आज से एनर्जी ट्रेड एक्सपो, रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया 2016 में शामिल हुए

0 40 भागीदार देश, 650 से ज़्यादा प्रदर्शक और 1000 से ज़्यादा प्रतिनिधि
0 जाने माने भारतीय एवं विश्वस्तरीय ब्राण्ड्स के बीच केन्द्र एवं राज्य सरकारों की मौजूदगी
0 तीन दिवसीय सम्मेलन -‘‘रीन्यूएबल्सः सर्जिंग अहेड’’ ने क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों और इनोवेशन्स पर रोशनी डाली
नई दिल्ली, 7 सितम्बर, 2016  यूबीएम इण्डिया ने आज ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेन्टर में तीन दिवसीय शो (7 से 9 सितम्बर 2016) रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया एक्सपो के दसवें संस्करण का उद्घाटन किया। एक्सपो का उद्घाटन भारत सरकार में नवीन एवं नव्यकरणी ऊर्जा मंत्रालय के सचिव श्री उपेन्द्र त्रिपाठी के द्वारा किया गया जो इस मौके पर मुख्य अतिथि थे। इस मौके पर शिरकत करने वाले अन्य दिग्गजों में शामिल थे मि. जस्टिन वू, एपीएसी के प्रमुख, ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेन्स, होंग-कोंग; माननीय मि. जेम्स गोर्डोन कार, प्राकृतिक संसाधन मंत्री; कनाडा सरकार; मि. हंस-जोसेफ फैल, जर्मन पार्लियामेन्ट के पूर्व सदस्य एवं एनर्जी वाॅच ग्रुप के अध्यक्ष; मि. मुनेहिको सुचिया, कार्यकारी निदेशक, छम्क्व् जापान; महामहिम अम्बेसडर टोमाज़ लाकाज़ुक, भारत में पोलैण्ड दूतावास; तथा श्री योगेश मुद्रास, प्रबन्ध निदेशक, यूबीएम इण्डिया।

शो में अन्ततराष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शकों, सलाहकारों, कारोबार विशेषज्ञों एवं मुख्य सरकारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया तथा पावर एवं ऊर्जा क्षेत्र की चुनौतियों और इनके समाधानों पर चर्चा की।

एक्सपो के दसवें संस्करण आरईआई 2016 में कई देशों जैसे भारत, जापान, स्विट्ज़रलैण्ड, यूएसए, कोरिया, ताईवान, चीन, आॅस्ट्रेलिया, इटली, कनाडा, मलेशिया, नीदरलैण्ड्स, इज़रायल, जर्मनी, स्पेन, सिंगापुर, बेल्जियम ने हिस्सा लिया है। इसे भारत सरकार के नवीन एवं नव्यकरणी ऊर्जा मंत्रालय ;डछत्म्द्ध, भारतीय नव्यकरणी ऊर्जा विकास एजेन्सी लिमिटेड ;प्त्म्क्।द्ध, सोलर एनर्जी कोरपोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड ;ैम्ब्प्द्ध, नेशनल इन्सटीट्यूट आॅफ विंड एनर्जी ;छप्ॅम्द्ध का समर्थन प्राप्त होगा। इसके अलावा इण्डो जर्मन एनर्जी फोरम ;प्ळम्थ्द्ध एवं ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेन्स ;ठछम्थ्द्ध के माध्यम से इसे अन्ततराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त है।

निर्माताओं, ईपीसी और सेवा प्रदाताओं को एक ही मंच पर लाने वाले इस एक्सपो में 650 से ज़्यादा प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया। इनमें शामिल हैं- अदानी, कैमट्रोल्स सोलर, वारी, महिन्द्रा सस्टेन, हीरो फ्यूचर एनर्जीज़, सुराना सोलर लिमिटेड, प्रीमियर सोलर सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड, न्यूवोसोल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, स्कायपावर, त्रिना सोलर, टाटा पावर, जेए सोलर, केआरवायएफएस, सुज़लाॅन, सोलरजीस, विक्रम सोलर, लेरी सोलर, एल एण्ड डी, रेज़ पावर, कनाडियन सोलर, सोवा पावर, एज़ुरे पावर, डेल्टा पावर, फ्रेनियस, एसएमए इण्डिया, हुवेई बाॅश, एबीबी इण्डिया, मोज़र बेयर, टेलेसन पावर, जीसीएल, सेनविआॅन, गेमेसा इण्डिया, आईनाॅक्स विंड, डीएचएचआई, रेनेसोला आदि।

शो ने कई कम्पनियों के लिए नए उत्पादों और प्रोद्यौगिकियों के लाॅन्च पैड की भूमिका निभाई।
-विक्रम सोलर प्रा. लिमिटेड ने सोलर टैªकर डिवाइस को प्रदर्शित किया जो दिन के दौरान सूर्य की दिशा के अनुसार अपने समायोजन के द्वारा उर्जा का उत्पादन का बढ़ा सकती है।
-रेज़ पावर इन्फ्रा लिमिटेड ने अपनी रूफटाॅप रेज़ीडेन्शियल बिजनेस लाईन का लाॅन्च किया।
-कैनेडियन सोलर एनर्जी प्रा. लिमिटेड ने 5 बसबार मोड्यूल्स, मोनो पीईआरसी माॅड्यूल्स, डबल ग्लास मोड्यूल्स एवं 1500 वाॅट मोड्यूल्स का प्रदर्शन किया।
-एसएमए सोलर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने जेवेसोलर-रूफटाॅप सोल्यूशन का प्रदर्शन किया।
-ड्यूपाॅन्ट ने ड्यूपाॅन्टन्न् सोलामेट® फोटोवोल्टिक मैटेलाइज़ेशन सहित कई उत्पादों को पेश किया जो सौर सैल की क्षमता तथा सौर पैनल के पावर आउटपुट को कई गुना बढ़ा देता है। इसने एक और उत्पाद ड्यूपाॅन्टन्न् टेडलर® पाॅलिविनाईल फ्लोराईड फिल्म्स भी पेश किया- एकमात्र बैकशीट सामग्री जो जलवायु की चरम परिस्थितियों में भी सौर पैनल को 30 साल से ज़्यादा सुरक्षित रखती है।
-मुन्द्रा सोलर पीवी लिमिटेड ने कई अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकियों जैसे उच्च दक्षता के मल्टी क्रिस्टलाईन सिलिकाॅन सोलर सैल, मोनो पीईआरसी टेकनोलोजी, मोड्यूल स्तर की पावर प्रोद्यौगिकी, अत्याधुनिक इन्वर्टर, एसी सौर मोड्यूल एवं बाईफेशियल प्रोद्यौगिकी का प्रदर्शन किया।
-रिलाय आॅन सोलर ने अपनी नेक्स्ट जनरेशन, प्रत्यास्थ अल्ट्रा-लाईट सौर प्रोद्यौगिकी की बिक्री और विपणन के लिए मिआसोल के साथ साझेदारी की। यह भारत एवं दक्षिण एशियाई बाज़ारों के लिए मिआसोल का प्रतिनिधित्व करेगा।
रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया के दसवें संस्करण के उद्घाटन के मौके पर यूबीएम इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक श्री योगेश मुद्रास ने कहा, ‘‘उद्योग, सरकार एवं निवेशकों के बीच अंतराल को दूर करना आरईआई एक्सपो के 2016 संस्करण का मुख्य उद्देश्य है। हर घर तक बिजली पहुंचाने की भारत सरकार की योजना के तहत 2022 तक नव्यकरणी उर्जा की क्षमता को चैगुना करके 175 गीगावाॅट तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। यूबीएम इण्डिया आरईआई के माध्मय से इसी दृष्टिकोण को साकार करने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा, यह भारत में निवेशकों को आकर्षित करेगा, तथा ‘मेक इन इण्डिया’ अभियान के तहत मैनुफैक्चरिंग युनिट्स की स्थापना को बढ़ावा देगा।’’

‘‘इस साल हमने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है, हम एक्सपो के दसवें संस्करण का आयोजन कर रहें हैं। एक्सपो नव्यकरणी उर्जा से जुड़े सभी हितधारकों को उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा, क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों के समाधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक की भूमिका निभाएगा। कार्यक्रम में कई देश अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रोद्यौगिकियों, लागत प्रभावी समाधानों को पेश करेंगे। उद्योग जगत के दिग्गज, विभिन्न देशों के प्रतिनिधि एवं प्रख्यात ब्राण्ड्स अपने उत्पादों और सेवाओं को पेश करेंगें’’ उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।

एक्सपो के दौरान ‘रीन्यूएबल्स सर्जिंग अहेड’’ विषय पर तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें एमएनआरई, ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेन्स, आईबीए, आईजीईएफ, ब्रिज टू इण्डिया, सोलर थर्मल फेडरेशन आॅफ इण्डिया, काउन्सिल आॅन एनर्जी एनवायरनमेन्ट एण्ड वाॅटर, मरकोम और एनआईडब्ल्यूई विशेष सत्र पेश किए।

पहले दिन की शुरूआत एक विशेष पैनल चर्चा एवं प्रेज़ेन्टेशन के साथ हुई जिसका संचालन एमएनआरई के द्वारा इन्टरनेशनल सोलर अलायन्स के तत्वावधान में किया गया।

सत्र में उद्योग जगत के दिग्गजों ने शिरकत की जैसे नवीन एवं नव्यकरणी ऊर्जा मंत्रालय के अंतरिम महानिदेशक, आईएसए एवं सचिव श्री उपेन्द्र त्रिपाठी; भारत सरकार में नवीन एवं नव्यकरणी ऊर्जा मंत्रालय के अपर सचिव डाॅ. इंदर जीत सिंह; भारत सरकार में विदेश मंत्रालय के निदेशक श्री नागराज नायडू; ईएक्सआईएम बैंक के सीएमडी श्री यदुवेन्द्र माथुर; फ्रांस में मिनिस्ट्री आॅफ फोरेन अफेयर्स एण्ड इन्टरनेशनल डेवलपमेन्ट, फोकल पाॅइन्ट फाॅर इन्टरनेशनल सोलर अलायन्स से श्री गाॅय-सेडरिक वर्लिंग्स; भारतीय नवीन एवं नव्यकरणी उर्जा विकास एजेन्सी से चेयरमैन और प्रबन्ध निदेशक श्री के. एस. पोपली; यूएनडीपी में रेज़ीडेन्ट को-आॅर्डिनेटर एवं रेज़ीडेन्ट रीप्रेज़ेन्टेटिव श्री यूरी अफानासिव; विश्व बैंक के इण्डिया कन्ट्री डायरेक्टर श्री ओन्नो रूहल; बांग्लादेश सरकार में पावर डिविज़न के संयुक्त सचिव (नव्यकरणी उर्जा) और आईएसए के लिए नेशनल फोकल पाॅइन्ट श्री मोहम्मद अलाउद्दीन; भारत के लिए फ्रंास के राजदूत श्री एलेक्ज़ेन्डर ज़िएगलर।

पहले दिन के अन्य सत्रों में की गई चर्चा के मुख्य विषय थेः
ऽ मार्केट लैण्डस्केप यानि बाज़ार परिवेशः भारत के आरई लक्ष्यों का जायज़ा लेना; हासिल की गई कामयाबियां मौजूद चुनौतियां
ऽ टिप्पिंग पाॅइन्टः मुक्त क्षेत्र परियोजनाओं और इनके प्रभावों पर प्रतिस्पर्धी बोली की बढ़ती प्रवृति।
ऽ विंड या हवाः नीतिगत रूपरेखा
ऽ डिजिटल प्रोद्यौगिकियांः पवन उर्जा के प्रभावी प्रबन्धन के लिए
ऽ प्रोद्यौगिकियों का रूपान्तरणः उभरते पीवी अनुप्रयोगों और प्रोद्यौगिकियों पर दृष्टिकोण और ये कैसे कारोबार में बदलाव ला रहे हैं।
ऽ भारत की व्यर्थ क्षमता का दोहनः कामयाब केस स्टडीज़
ऽ पावर का दोहनः हमारी संस्कृति में व्यर्थ को शामिल करना
ऽ इन्स्टाॅलेशन के दायरे से बाहरः दीर्घकालिक परियोजनाओं के स्थायित्व का रखरखाव और प्रबन्धन

पहले दिन एक पावर पैक्ड सत्र सीईओ काॅन्क्लेव का आयोजन भी किया गया जिसमें उद्योग जगत की चुनौतियों पर चर्चा एवं वाद-विवाद किया गया तथा नव्यकरणी उर्जा के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार प्रस्तुत किए गए। ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेन्स, सिंगापुर द्वारा संचालित इस सत्र में दुनिया भर से प्रख्यात दिग्गजों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

एक्सपो के अन्य आकर्षण केन्द्रों में शामिल था टेक टाॅक एवं प्रोडक्ट लाॅन्च के लिए वल्र्ड आॅफ इनोवेशन एरिना। दूसरे दिन स्मार्ट ग्रिड पर सत्र, कई कार्यशालाओं एवं फाइनेन्स गोलमेज का आयोजन किया गया तथा नेशनल इन्सटीट्यूट आॅफ विंड एनर्जी के द्वारा एक कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया।

एक्सपो के तीसरे दिन एक्सपो ज्पम् (दिल्ली) के सहयोग से व्यापार योजना प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागियों ने कारोबार के आधुनिक विचार प्रस्तुत किए, जिनका मूल्यांकन निवेशकों, उद्यमियों एवं टेक गुरूओं से युक्त प्रख्यात जूरी के द्वारा किया गया।

शो का आयोजन दूसरे रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया अवार्ड्स के बाद किया गया। इन पुरस्कारों ने उद्योग जगत में किए जाने वाले प्रयासों, इनोवेशन्स और प्रतिभा को सम्मानित किया। पुरस्कार समारोह में निर्माण एवं संचालन समुदायों से विभिन्न श्रेणियों के उद्योग दिग्गजों ने हिस्सा लिया।

डद्योग जगत के अनुसार रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया 2016 एक ऐसा ओद्यौगिक मंच है जो यूबीएम इण्डिया द्वारा आयोजित सालाना एक्सपो के उद्देश्यों की पुष्टि करता है।

सोलर इण्डिया प्रा. लिमिटेड में प्रबन्ध निदेशक एसएमए श्री राकेश खन्ना के अनुसार,
‘‘आरईआई 2016 एक विविध मंच है जो नव्यकरणी उर्जा उद्योग से जुड़े हर व्यक्ति के लिए अवसर पैदा करता है। इसके माध्यम से एसएमए को अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को उद्योग जगत के समक्ष प्रस्तुत करने का और यह सीखने का मौका मिलता है कि कैसे हम भारतीय सौर बाज़ार की बदलती ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। रूफटाॅप मार्केट सेगमेन्ट की बात करें तो हमें आने वाले सालों में उद्योग जगत से काफी उम्मीदें हैं। कई भारतीय राज्य इस सेगमेन्ट में अच्छी नीतियां पेश कर रहें हैं और यह सेगमेन्ट के लिए कई अवसर उपलब्ध कराएगा। आरईआई एसएमए को अपने रूफटाॅप समाधानों को भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद करेगा।

जेवेसोलर के हमारे उत्पादों में शामिल होने के बाद, हमें उम्मीद है कि हम हर व्यक्ति को उर्जा के आसान समाधान उपलब्ध करा सकेंगे। एसएमए अपने उत्पादों की व्यापक रेंज एवं सर्वश्रेष्ठ समाधानों के साथ भारतीय बाज़ार को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।’’

रेज़ पावर इन्फ्रा के सीईओ केतन मेहता
‘‘आरईआई सौर प्रोद्यौगिकी एवं पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के लिए भारत का सबसे बड़ा मंच है और हमें गर्व है कि हम इसका एक हिस्सा हैं।’’

ड्यूपाॅन्ट ई एण्ड सी एवं फोटोवाॅल्टिक सोल्यूशन्स,दक्षिणी एशिया के बिजनेस लीडर राजाराम पाई
‘‘भारतीय सौर बाज़ार नया है लेकिन 5 सालों में 100 मेगावाॅट से बढ़कर 7 गीगावाॅट की क्षमता पर आ गया है। सरकार द्वारा भारत में सौर फुटप्रिन्ट के विस्तार पर ज़ोर दिए जाने के कारण सौर परियोजनाएं अपने उछाल पर हैं। उद्योग जगत के लिए इस लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल करना महत्वपूर्ण है लेकिन इस प्रक्रिया में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जा सकता। यह भी ज़रूरी है कि सौर इन्सटाॅलेशन 25 सालों तक भरोसेमंद उर्जा का उत्पादन करें तथा सौर उर्जा प्रणालियों पर किए जाने वाले निवेश पर प्रत्याशित रिटर्न भी दें।

ड्यूपाॅन्ट सौर उर्जा उद्योग के लिए विशेष सामग्री का अग्रणी आपूर्तिकर्ता है जो दुनिया भर के उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट एवं पैसावसूल सेवाएं प्रदान करता है। आरईआई में, ड्यूपाॅन्ट बूथ अपने कई उत्पादों को पेश करेगा- ड्यूपाॅन्टन्न् सोलामेट® फोटोवोल्टिक मैटेलाइज़ेशन जो सौर सैल की क्षमता तथा सौर पैनल के पावर आउटपुट को कई गुना बढ़ा देता है। एक और उत्पाद ड्यूपाॅन्टन्न् टेडलर® पाॅलिविनाईल फ्लोराईड फिल्म्स – एकमात्र बैकशीट सामग्री जो जलवायु की चरम परिस्थितियों में भी सौर पैनल को 30 साल से ज़्यादा सुरक्षित रखती है।

गोल्डी ग्रीन के निदेशक श्री चेतन शाह
‘‘आरईआई क्षेत्र से जु़ड़े सभी हिताधारकों जैसे ईपीसी उद्यमों, सरकारी मशीनरी, कोरपोरेट एवं उपयोगकर्ताओं, सर्विस सेक्टर के साथ नए उद्यमों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आरईआई 2016 एक ऐसा मंच है जहां हमें बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं से मिलने का मौका मिलेगा। हमने देश के विभिन्न हिस्सों से उपभोक्ताओं को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। यह नई सम्भावनाओं तथा प्रतिस्पर्धा के अनूठे अवसर प्रदान करता है।’’

विक्रम सोलर के प्रबन्ध निदेशक एवं सीईओ श्री ज्ञानेश चैधरी
‘‘‘आरईआई एक्सपो हमेशा से उद्योग जगत के दिग्गजों के लिए प्रेरणा एवं नई जानकारी का स्रोत रहा है। सौर उर्जा में विश्वस्तर पर योगदान देने वाले खिलाड़ी के रूप में विक्रम सोलर हमेशा से नव्यकरणी उर्जा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के महत्व को समझता है। इसने सम्मेलनों के माध्यम से ऐसे नए विचार प्रस्तुत किए हैं जो हरित उर्जा के क्षेत्र में क्रान्ति ला सकते हैं। यह मंच उद्योग जगत के दिग्गजों, उपभोक्ताओं और शोधकर्ताओं को एक ही प्लेटफाॅर्म पर लाता है। इस आरईआई एक्सपो में हम सोलर टैªकर डिवाइस पेश कर रहें हैं जो दिन के दौरान सूर्य की दिशा का अनुसरण करके उर्जा उत्पादन को बढ़ा सकती है।’’
सोवा सोलर लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री सुब्रता मुखर्जी
‘‘हम पिछले 5 सालों से आरईआई से जुड़े हुए हैं और हमने पाया है कि प्रदर्शनी के दौरान आयोजित चर्चा, सम्मेलन हमें बाज़ार के वास्तविक परिवेश को समझने में मदद करते हैं। इससे हम अपने आप को बाज़ार के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। यह हमें दुनिया भर के सम्भावी उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने में मदद करता है। इस एक्सपो के माध्यम से हमें उम्मीद है कि हम हमारी अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकियों को पेश कर सकेंगे और अपने मौजूदा ग्राहकों की सूची का विस्तार कर सकेंगे।’’

मुंद्रा सोलर प्रा. लिमिटेड में सीईओ-मैनुफैक्चरिंग सोलर श्री समीर वोरा
‘‘यूबीएम इण्डिया का रीन्यूएबल एनर्जी इण्डिया एक्सपो एक सकारात्मक पहल है जो भारत में नव्यकरणी उर्जा के विकास को बढ़ावा देता है तथा देश के स्थायी आर्थिक विकास में योगदान देता है। एक्सपो भारत और दुनिया भर से प्रदर्शकों और आगंतुकों को एक ही मंच पर लाता है।’’

‘‘सौर पावर के क्षेत्र में अत्याधुनिक इनोवेशन्स के प्रदर्शन के अलावा कम्पनी कई अन्य अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकियों को भी पेश करेगी जैसे उच्च दक्षता के मल्टी क्रिस्टलाईन सिलिकाॅन सोलर सैल, मोनो पीईआरसी टेकनोलोजी। इसके अलावा उच्च स्तरीय इन्वर्टर, एसी सोलर मोड्यूल एवं बाईफेशियल प्रोद्यौगिकी तथा मोड्यूल स्तर की पावर प्रोद्यौगिकी का भी प्रदर्शन किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि कार्यक्रम कारोबार एवं नेटवर्किंग के उत्कृष्ट अवसर उपलब्ध कराएगा।’’
SSP_0312 SSP_0315

Leave A Reply

Your email address will not be published.