Greater Noida – NIET awarded Global League Institute Certificate 2015 at House of Commons, London, UK

Galgotias Ad

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क के थीम को साकार करते हुए एन.आई.ई.टी. ग्रेटर नॉएडा संस्थान ने लंदन स्थित यूनाइटेड किंगडम के पार्लियामेंट ‘हाउस ऑफ़ कॉमन्स’ में अपनी उपस्थिती दर्ज कराई । संस्थान को  ‘ग्लोबल लीग इंस्टिट्यूट’ के सम्मान से नवाजा गया । हाउस ऑफ़ कॉमन्स में भारत की पहचान कराते ईलिंग सोउथॉल के सांसद श्री वीरेंदर शर्मा ने ग्रेट प्लेस टू स्टडी रिसर्च इंस्टिट्यूट, लंदन की ओर से चयनित एन.आई.ई.टी. ग्रेटर नॉएडा संस्थान को प्रशस्ति पत्र दिया । संस्थान की ओर से संस्थान के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट श्री रमन बत्रा ने इस प्रशस्ति पत्र को प्राप्त किया और उन्होंने हाउस ऑफ़ कॉमन्स को सम्बोधित करते हुए संस्थान के रिसर्च और तकनीकी विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों से हाउस को अवगत कराया ।

इस सम्मान के लिए संस्थान का चयन दो चरण की प्रक्रिया के द्वारा किया गया । प्रथम चरण का योगदान 60% है जिसमें छात्रों की संतुष्टि और प्रसन्नता गुणांक को पांच विशेष सूचकों द्वारा मापा जाता है दूसरे चरण में संस्थान के भौतिक संसाधनों का मूल्यांकन सात विशेष सूचकों द्वारा किया जाता है जिसका योगदान 40% होता है । इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य दुनियाभर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों की विस्तृत जांच करना, उनकी गुणवत्ता को चिन्हांकित करना और उन्हें सही अवसर प्रदान करना है । जिससे वे एक दूसरे के साथ मिलकर रिसर्च और तकनीकी विकास पर काम कर सकें । किसी भी सहकार्य के लिए गुणवत्ता पर विश्वास बहुत जरूरी है । यह सम्मान सहकार्य के लिए आधार प्रदान करता है ।

ग्लोबल लीग इंस्टीट्यूट सम्मान के लिए चयन करने वाली यूनाइटेड किंगडम की संस्था ग्रेट प्लेस टू स्टडी रिसर्च इंस्टीट्यूट का मूल उद्देश्य छात्रों, चयनकर्ताओं और शिक्षा के अन्य साझेदारों को तुलनात्मक अध्ययन करने लिए आधार प्रदान करना है । यह संस्था उभरते हुए देशों में तकनीकी संस्थानों का ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के अनुसार ऑडिट करती है उनकी श्रेष्ठता को सत्यापित करती है और सुधार  के लिए सुझाव देती  है ।

संस्थान के निदेशक डॉ अजय कुमार ने इसे अध्यापकों और छात्रों की लगन और मेहनत का परिणाम बताया । संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ ओ. पी. अग्रवाल ने इस उपलब्धि के लिए संस्थान के अध्यापकों का आभार प्रकटकिया और बधाई  दी ।

Comments are closed.