नरसिम्हा डान्स ड्रामा – त्यागराज सेंटर फॉर म्यूजिक एंड डांस के उमदे कलाकारों ने दी अद्धभुत प्रस्तुति

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– देश मे नवरात्रि का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है, वही इस कड़ी में सबरी कल्चरल सेंटर , अय्यप्पा मंदिर , नोएडा में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया , इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गौतम बुद्ध नगर के एडीसीपी रणविजय सिंह, नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रोजेक्ट अभियंता एस सी मिश्रा, टेन न्यूज़ नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली, एंटर्टेन्मेंट सिटी नोएडा के उप निदेशक सय्यद शमीम अनवर, नवरत्न फाउंडेशनस के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव , नोएडा प्राधिकरण के उप निदेशक आनंद मोहन सिंह समेत गणमान्य लोग शामिल हुए।

त्यागराज सेंटर फॉर म्यूजिक एंड डांस के उमदे कलाकारों समेत नरसिम्हा अवतार डांस ड्रामा के कलाकारों ने अद्धभुत प्रस्तुति दी।

 

यह कार्यक्रम भारतीय संस्कृति एवं महान गाथाओं पर आधारित था, इस कार्यक्रम में नरसिंह अवतार का एक नाट्य रूपांतर किया गया, लोगों को दिखाया गया किस तरीके से हिरण्यकश्यप ने गहरी तपस्या करके वरदान प्राप्त किए और तीनों लोकों में अपने आप को देवता कहलाने लगा ।

हिरण्यकश्यप सतयुग में जन्मा एक दैत्य राजा था, जो अति-पराक्रमी तथा शक्तिशाली था। उसका जन्म महर्षि कश्यप के कुल में हुआ था। साथ ही उसको भगवान ब्रह्मा से विचित्र वरदान मिला था। भगवान ब्रह्मा से मिले इसी वरदान के कारण स्वयं नारायण को मृत्यु लोक में अपना अवतार लेकर उसका वध करना पड़ा था। हिरण्यकश्यप के एक पुत्र हुआ जिसका नाम प्रह्लाद था, वह विष्णु का बड़ा भक्त था, जिसको लेकर हिरण्यकश्यप चिंतित रहता था, उसने प्रह्लाद को गुरुकुल भेज दिया, ताकि वह सही और गलत की पहचान कर सके।

विष्णु का गुणगान ना करें और अपने पिता को ही तीनों लोगों का देवता यानी भगवान माने, परंतु गुरुकुल में जाकर भी प्रह्लाद विष्णु की भक्ति में लीन रहा, जिसके कारण हिरण्यकश्यप को अपने पुत्र का वध करने की अनुमति देनी पड़ी, परंतु विष्णु भगवान ने नरसिंह अवतार लेकर हिरण्यकश्यप का वध किया।

इसी कार्यक्रम में मशहूर कथक नृत्यांगना अनु सिन्हा ने बहुत ही शानदार कथक नृत्य की प्रस्तुति दी, जिसके चलते दर्शकों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया ।

कार्यक्रम में तमाम नाट्य रूपांतर बहुत बखूबी से प्रस्तुत किए गए थे, इसको देखकर वहां पर आए हुए तमाम मेहमान प्रसन्न नज़र आए ।

मुख्य अतिथि एडीसीपी रणविजय सिंह ने कहा कि इस मंदिर प्रांगण के कोने – कोने में भगवान अयप्पा के वाइब्ज़ प्राप्त हो रहे है . ऊर्जा प्राप्त हो रही है ।गुरु आर वी त्यागराजन और गुरु माता राजेश्वरी त्यागराजन ने बहुत ही अद्धभुत सांस्कृतिक – संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया है, सभी कलाकारों ने बहुत ही बढ़िया प्रस्तुति पेश की है, जो काफी ज्यादा कठिन थी । त्यागराजन संस्था की रणविजय सिंह ने संगीत और समाज के सेवा के लिए जमकर तारीफ की।

टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली ने कहा कि गुरु आर वी त्यागराजन को पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा जाना चाहिए, क्योंकि त्यागराजा सेंटर फॉर म्यूजिक एंड डांस के बाल कलाकारों ने आप के कुशल निर्देशन में जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर के कार्यक्रमों में अद्धभुत प्रस्तुति दी है । आपने अगली पीढ़ी तक सांस्कृतिक विरासत को पहुँचाने का सराहनीय कार्य किया है । साथ ही बहुत ही महत्वपूर्ण अवार्ड अपने नाम किए है। राजेश्वरी त्यागराजन ने समाजसेवा के साथ – साथ बच्चों को शास्त्रीय नृत्य के प्रति जागरूक करना, साथ ही युवाओं को सांस्कृतिक से जोड़ना जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए, जो एक सराहनीय है।

अशोक श्रीवास्तव ने कहा की डांस ड्रामा की लाइट – साउंड और ऐक्टिंग द्वारा दी गयी प्रस्तुति का निर्देशन , स्क्रिप्ट , स्टेज , बैक्ग्राउंड , कॉस्टूम , गीत – संगीत आदि शानदार रहा । श्रीवास्तव ने कहा की गुरु आर वी त्यागराजन जी पद्मभूषण अवार्ड के हक़दार है ।

कार्यक्रम में अयप्पा सेवा समिति नोएडा के अध्यक्ष टी पी नंदन और महासचिव के वेणुगोपालन ने अतिथियों क़ा प्राचीन भारतीय परम्परा के अनुरूप स्वागत किया , कलाकारों को अवार्ड्स दिए और सभी अतिथियों , भक्तों और कलाकारों को धन्यवाद दिया और अय्यप्पा मंदिर , नोएडा से आशीर्वाद प्राप्त करते रहने , साथ जुड़े रहने और सहयोग करने का भी सादर आग्रह भी किया ।

Photo Highlights – Narsimha – Dance Drama presented by Thyagaraja Centre For Music and Dance

Leave A Reply

Your email address will not be published.