सेक्टर 71 चौराहे पर जाम से निपटने को जल्द बनेगा अंडरपास, नोएडा प्राधिकरण द्वारा अगले महीने शुरू होगी प्रक्रिया

Talib Khan

Galgotias Ad

नोएडा (24/11/2018):– नॉएडा के सेक्टर 71 चौराहे को शहर के सबसे बड़े ट्रैफिक जंक्शन में बदलने का काम तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। इस चौराहे से एक्वा लाइन, ब्लू लाइन और एक्वा लाइन एक्सटेंशन मेट्रो गुज़रेगी। इसी के साथ यहाँ से ब्लू लाइन और एक्वा लाइन मेट्रो का इंटरचेंज भी होगा। बढ़ते हुए विकास की वजह से सेक्टर 51, 52, 71, 72 चौराहे पर यातायात की समस्या बढ़ने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

प्राधिकरण के लिए इस समस्या से निपटना एक बड़ी चुनौती होगा। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने इस चौराहे पर अंडरपास बनाने के प्लान को दुबारा चालू कर दिया है। जिसका टेंडर 4 दिसंबर को खोला जायेगा।

इस अंडरपास का कार्य साल 2012 में शुरू किया था पर उस समय शहर में लगभग कई अंडरपास निर्माण परियोजनाओं का काम चल रहा था। जिसकी वजह से शहर चोक हो जाने के कारण इस परियोजना को स्थगित कर दिया गया था। इस कार्य को दुबारा चालू करने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आलोक टंडन से दुबारा सैद्धांतिक मंज़ूरी भी ली गई है। अंडरपास का कार्य पूर्ण होने पर अंडरपास को सिग्नल फ्री कर दिया जाएगा जिससे ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलने में सहायता प्राप्त होगी।

इस मामले में महाप्रभंधक, नॉएडा प्राधिकरण समकान्त श्रीवास्तव का कहना है की ” यातायात की समस्या प्राधिकरण के लिए एक चुनौती की तरह है जिसको प्राधिकरण पूरी तरह हल करने की भरपूर कोशिश कर रहा है, सीईओ से स्थगित अंडरपास के कार्य के लिए दुबारा सैद्धांतिक मंज़ूरी ली गयी है और जल्द से जल्द इस अंडरपास के कार्य को पूरा किया जाएगा। इस अंडरपास के टेंडर 4 दिसंबर को खोले जाएंगे। ”

सेक्टर 71 चौराहे अंडरपास की लम्बाई 780 मीटर होगी। इसका बजट 55.28 करोड़ है। यह चौराहा 4 लेन का बनाया जाएगा। जिसमे 6 माह का समय लगने की सम्भावना है। अंडरपास का कार्य दिसंबर के अंत में शुरू किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.