नोएडा के सेक्टर 52-71 अंडरपास का काम फिर से हुआ शुरू, कई महीनों से रुका हुआ था प्रोजेक्ट
Ten News Network
नोएडा:– नोएडा प्राधिकरण अब सेक्टर 52-71 अंडरपास के शेष 80 मीटर के हिस्से को पूरा कर सकता है, जो पिछले कुछ महीनों से अटका हुआ है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने मेट्रो पिलर के आसपास काम शुरू करने के लिए प्राधिकरण को हरी झंडी दे दी है। यह पिलर निर्माणाधीन अंडरपास के पास में था।
अधिकारियों ने कहा कि मार्ग को एक सितंबर से खोल दिया जाएगा। हालांकि, प्राधिकरण से कहा गया है कि शेष 80 मीटर के हिस्से पर काम खत्म करते समय मेट्रो पिलर के आसपास किसी भी भारी मशीन या अर्थ मूवर्स का इस्तेमाल न करें। दरअसल, आयुक्त ने 16 जुलाई को क्षेत्र का जायजा लेने और प्राधिकरण की ओर से की गई प्रगति का जायजा लिया।
दौरे के दौरान उन्होंने नोएडा प्राधिकरण को स्तंभ क्षेत्र के आसपास निर्माण कार्य करते समय बेहद सतर्क रहने के निर्देश दिए थे। प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, स्तंभ क्षेत्र को सड़क के मध्य में समायोजित किया जाएगा जो कि दो कैरिजवे के बीच बनाया जाएगा जो सिटी सेंटर को पार्थला चौक से जोड़ेगा। मंझला 2.5 मीटर चौड़ा होगा और इसे साइट पर तैनात श्रमिकों द्वारा मैन्युअल रूप से बनाया जाएगा। 780 मीटर लंबे अंडरपास में से सिर्फ 80 मीटर लंबे सिविल वर्क को चालू किया जाना बाकी है।
यह परियोजना पहले से ही सात महीने से अधिक देर से चल रही है क्योंकि इसके निष्पादन की मूल समय सीमा दिसंबर 2020 थी। महामारी और मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त से मंजूरी मिलने में देरी के कारण, इस साल मार्च से परियोजना पर काम धीमा हो गया है। जहां सेक्टर 61 और इंदिरापुरम की ओर विश्वकर्मा मार्ग से वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई है, वहीं सिटी सेंटर से पार्थला चौक मार्ग को विकास मार्ग से खोला जाना बाकी है।
साथ ही प्राधिकरण को भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए चौराहे को नया स्वरूप देना होगा। 12.3 एकड़ चौड़ी भूमि में फैला एक बड़ा वाणिज्यिक भूखंड चौराहे के बेहद करीब आएगा। चौराहे के पास नियोजित रोटरी की योजना और डिजाइनिंग अभी बाकी है और प्राधिकरण तय करेगा कि क्रॉसिंग के माध्यम से यातायात के प्रवाह को कैसे व्यवस्थित किया जाए। 52 करोड़ रुपये के बजट के साथ, परियोजना लागत को संशोधित कर 59 करोड़ रुपये कर दिया गया है, क्योंकि खिंचाव पर अतिरिक्त काम की आवश्यकता है।
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