नोएडा के पहले कमिश्नर आलोक सिंह ने संभाला चार्ज, ये रहेंगी प्राथमिकताएं

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (15/01/2020) : नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद आज ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित जिला पुलिस मुख्यालय पहुंचकर नवनियुक्त पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह पदभार ग्रहण कर लिया। तेज-तर्रार छवि वाले आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह नोएडा के पहले पुलिस कमिनश्नर बन गए हैं। कमिश्नर बनाए जाने से पहले वह अपर पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक मेरठ परिक्षेत्र के पद पर तैनात थे।

पदभार संभालने के बाद आलोक सिंह ने कार्यालय में मीडिया को भी संबोधित किया। इस दौरान डीसीपी आईपीएस राजेश सिंह और मीनाक्षी कात्यान भी मौजूद रहे। आलोक सिंह का कहना है कि दिल्ली पुलिस के बारे में कहा जाता है उसकी कार्यप्रणाली देश भर की पुलिस में सबसे सर्वोच्च है। इसका श्रेय कहीं न कहीं कमिश्नरी प्रणाली को जाता है। उत्तर प्रदेश के शो विंडो नोएडा (गौतमबुद्धनगर) में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरु हुई कमिश्नरी प्रणाली से पुलिस व्यवस्था मजबूत होगी, कानून व्यवस्था सुधरेगी व शहर के लोगों का जीवन सरल होगा।

कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा  ”हमारी पूरी कोशिश होगी कि मुख्यमंत्री और उच्चाधिकारियों ने हम पर जो विश्वास जताया है हम उस पर खरे उतरें। पिछले कुछ वर्षों में कानून-व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है और हम इसमें और अधिक सुधार लाना चाहेंगे। हम स्मार्ट पुलिसिंग करेंगे और जनता के प्रति ज्यादा संवेदनशील होकर काम करेंगे। हमारे दल 24 घंटे काम करेंगे और एक अधिकारी दिन-रात यहां मौजूद रहेगा, जनता की समस्याओं को सुनेगा और काम करेगा।”

नोएडा पुलिस को तेज तर्रार 10 आइपीएस अफसर, 28 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के अलावा 1600 पुलिसकर्मी भी लगभग मिल गए हैं। क्षेत्र के हिसाब से देंखे तो जिले में दो नये थाने मिलाकर अब 24 थाने हो गए हैं। पहले सुरक्षा व कानून व्यवस्था को लेकर हर समय जब नोएडा पुलिस की तुलना दिल्ली पुलिस से होती थी तो नोएडा पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ता था।

इसको लेकर पुलिस अफसर दिल्ली पुलिस में फोर्स व संसाधन से तुलना करते हुए शासन को कोसते थे। यह कहते नहीं हिचकते थे कि अगर नोएडा पुलिस को भी उस हिसाब से फोर्स व संसाधन मिल जाए तो यहां भी व्यवस्थाएं वैसी ही चुस्त-दुरुस्त दिखेंगी व नोएडा पुलिस की कार्यशैली में बदलाव देखने को मिलेगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बीते दिनों राज्‍य की पुलिसिंग व्‍यवस्‍था के लिहाज से एक अहम फैसला लेते हुए लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दी थी।

उन्होंने कहा कि महिला विरोधी अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए एक एसपी रैंक की महिला अधिकारी और एक एडिशनल एसपी रैंक की महिला अधिकारी की विशेष तैनाती दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यातायात की दृष्टि से एक पुलिस अधीक्षक और एक अपर पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं।

निर्भया फंड के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे और ट्रैफिक लाइट आदि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि महिला विरोधी अपराधों पर अंकुश लगाने और विवेचना के लिए एक महिला पुलिस अधीक्षक की तैनाती की गई है। वहीं यातायात को सुदृढ़ करने के लिए एक पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को तैनात किया जाएगा।

इस प्रणाली के अंतर्गत जनपद में दो नए थाने भी बनाए जा रहे हैं।  पुलिस कमिश्नर सिस्टम की व्यवस्था प्रदेश में पहली बार लागू की जा रही है। नवीन व्यवस्था में शामिल शहरों का शान्ति व कानून व्यवस्था, अपराध नियंत्रण, महिला अपराध नियंत्रण व यातायात प्रबन्धन आदि पर प्रत्येक छह माह में समीक्षा एवं नवीन व्यवस्था का मूल्यांकन किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.