नोएडा : फोनरवा ने पेश किया एक साल का लेखा-जोखा, यह रही अब तक की बडी उपलब्धियां

ROHIT SHARMA

0 166

नोएडा :– नोएडा की फोनरवा संस्था ने एक साल के कार्यकाल का लेखा जोखा मीडिया के सामने पेश किया। साथ ही उनके द्वारा किए गए कार्यों में मिली बडी उपलब्धियां के बारे में बताया।

आपको बता दें कि नोएडा की फोनरवा संस्था के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा और महासचिव के. के. जैन समेत पदाधिकारियों ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि नोएडा में 80 प्रतिशत काम फोनरवा प्राधिकरण द्वारा करा चुका है, जोकि घोषणा पत्र में उल्लेखित हैं। वहीं बचे एक साल के कार्यकाल में रुका हुआ कार्य भी पूरा कराया जाएगा।

अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया कि फोनरवा की कार्यकारिणी के सदस्यों की नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई मीटिंग हुई। इन बैठकों के आधार पर मुख्य रूप से जनहित में समस्याओं का समाधान किया गया।

नोएडा के निवासियों को शुद्ध एवं पर्याप्त पीने का पानी मिले। अतः फोनरवा की मांग है कि सप्लाई टैंकों में फिल्टर लगवाया जाए, जिससे कि साफ पानी की सप्लाई हो सके। सेक्टरों में गंगाजल की आपूर्ति की मात्रा बढ़ाई जाए, इस मांग को स्वीकार किया और नोएडा के कुछ सेक्टरों में पानी के टैंको में फिल्टर के लिए टेंडर भी मंगाए गए है। पहली बार नोएडा प्राधिकरण द्वारा इस विषय पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है।

फोनरवा की मांग पर नोएडा प्राधिकरण ने पानी के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव वापस लिया। साथ ही पानी बिल जमा करने की तारीख 30 जुलाई तक बढ़ाई, जिस पर सभी छूट लागू है।

उन्होंने कहा कि फोनरवा की मांग पर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और नई एजेंसी को लगाया है। अब दो एजेंसी कुत्तों की नसबंदी का कार्य देखेगी, लेकिन फोनरवा की मांग थी कि 4 एजेंसी लगाई जाए।

साथ ही उन्होंने कहा, फोनरवा पदाधिकारियों द्वारा मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी तथा अन्य अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग के दौरान उठाई गई समस्याओं का समाधान किया गया। सभी सेक्टरों में कम्युनिटी सेंटर बनाने की मांग पर प्राधिकरण द्वारा कई सेक्टरों में कम्युनिटी सेंटर बनाने की कार्रवाई चल रही है।

सेक्टरों में शॉपिंग कांपलेक्स की फोनरवा द्वारा की गई मांग पर नोएडा प्राधिकरण द्वारा कार्यवाही की जा रही है , जल्द ही शॉपिंग कंपलेक्स का निर्माण करवाया जाएगा।

नोएडा में बिजली से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए फोनरवा ने बिजली विभाग के प्रबंध निदेशक से बैठक की, जिसमें फोनरवा की मांग पर विभाग को 2000 पुराने खंभों को बदलने , एसीबी इंसुलेटर कंडक्टर 80 किलोमीटर लाइन तक बदले जाने के निर्देश दिए , कुछ अंडरग्राउंड केवल रिप्लेस और ट्रांसफार्मर के पास कंट्रोल पैनल लगाए जाएंगे जिससे वोल्टेज की समस्या में सुधार होगा, जो जल्द ही होनेे वाला है।

लॉकडाउन के कारण सभी रुके हुए प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है, कुछ पुराने बिजली घरों का भी नवीनीकरण किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही पुराने पैनल बॉक्स को भी बदलने का कार्य शुरू होने जा रहा है ।

वहीं पुलिस विभाग के साथ भी फोनरवा ने बैठक की, जिसमें पुलिस आयुक्त प्रणाली की मांग को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकार किया गया। नोएडा में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए फोनरवा की पुलिस कमिश्नर, सभी उपायुक्त तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई मीटिंग हुई। फोनरवा द्वारा समय-समय पर दिए गए सुझावों को पुलिस विभाग में स्वीकार किया गया।

पुलिस प्रशासन को इस लॉकडाउन के नियमों के पालन कराने में फोनरवा और आरडब्ल्यूए सदस्यों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान फोनरवा द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्य किए गए। कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में हुए लॉकडाउन के कारण नोएडा शहर के विभिन्न स्थानों पर रहने वाले दिहाड़ी मजदूर और रोज कमा खाने वाले गरीब और असहाय लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए फोनरवा द्वारा रसोई की शुरुआत सेक्टर 52 स्थित फोनरवा कार्यालय में की गई ।

इस रसोई के द्वारा लगभग 2000 लोगों का खाना नोएडा प्राधिकरण को बांटने के लिए दिया जाता था। इसके अलावा पदाधिकारियों द्वारा फोनरवा ऑफिस में आए जरूरतमंदों को भी खाना बांटा गया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.