गोपाल राय का बयान , अंतरराष्ट्रीय संगठन एवं राष्ट्रीय संगठन ने माना कि दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के अंतरराष्ट्रीय संगठन एवं राष्ट्रीय संगठन ने सराहना की है। सीएसई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 25% कम हुआ है।

 

साथ ही उन्होंने कहा कि होली से एक दिन पहले बीजेपी शासित एमसीडी की लापरवाही की वजह से ग़ाज़ीपुर लैंडफिल साइट में आग लगी थी जिससे वहाँ प्रदूषण हुआ। हम बीजेपी शासित एमसीडी के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेंगे ।

 

गोपाल राय ने कहा कि लैंडफिल साइट के एक हिस्से में रविवार शाम को आग लग गयी थी जिससे इलाके में प्रदूषण का स्तर गंभीर हो गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के एक दल ने लैंडफिल साइट का निरीक्षण किया और उसने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस लैंडफिल साइट का प्रबंधन संभालने वाली ईडीएमसी ने वहां ऐसी घटना रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया।

 

उन्होंने कहा ईडीएमसी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि डीपीसीसी ने विभिन्न एजेंसियों को पत्र लिखकर उनसे ऐसी सभी जगहों की निगरानी करने को कहा है जहां बढ़ते तापमान की वजह से आग लग सकती है।

 

उन्होंने केंद्र से उत्तरी राज्यों में प्रदूषण का स्तर घटाने के लिए कार्ययोजना विकसित करने की अपील भी की। उन्होंने कहा दिल्ली कोशिश कर रही है , दो संगठनों–आईक्यूएयर और सेंटर फॉर साइंस एडं इनवायरॉनमेंट ने अपनी रिपोर्टों में माना है कि शहर में वायु प्रदूषण का स्तर घटा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.