सफाई कर्मचारियों को मैनहोल में उतरकर नहीं करनी होगी सफाई, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण करने जा रहा बडा बदलाव

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

 

ग्रेटर नोएडा में 15 अगस्त से सीवर लाइन जाम होने पर सफाई कर्मचारियों को मैनहोल में जाकर सफाई नहीं करनी पड़ेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जल्द ही 40 लाख रुपये खर्च कर रोबोट मंगवा रहा है। इससे ही सीवर की सफाई होगी।

आबादी बढ़ने के साथ ही अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में भी सीवर से जुड़ी समस्या सामने आने लगी है। अभी परंपरागत तरीके से मैनहोल की सफाई होती है। सफाई कर्मचारी मैनहोल में जाकर सीवर साफ करते हैं।

जहरीली गैस से मौत होने की आशंका बनी रहती है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने रोबोट खरीदने की योजना छह माह पहले बनाई थी। रोबोट खरीदने के लिए कंपनी का चयन हो चुका है।

15 अगस्त तक रोबोट प्राधिकरण के पास आ जाएगा। इसके बाद सफाई शुरू होगी। अगर इससे काम बेहतर हुआ तो प्राधिकरण एक-दो रोबोट और खरीदेगा। इससे पहले केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में नगर निकाय में रोबोट से सीवर की सफाई होती रही है।

रोबोट को चलाने के लिए एक कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी। अपने कई कैमरों के साथ 360 डिग्री गतिशीलता के साथ एक रोबोट कचरे को एकत्र करने के लिए एक बाल्टी भी साथ में रखता है।

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि एक रोबोट 30 मिनट में तीन श्रमिकों के तीन घंटे के बराबर काम कर सकता है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि रोबोट से सीवर लाइन की सफाई कराई जाएगी। रोबोट जल्द आने की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.