महीनों की मेहनत से सजता है 10 दिनों का भव्य महोत्सव : श्री रामलीला कमेटी साइट 4 ग्रेटर नॉएडा की ख़ास बातें !

Galgotias Ad

आशीष केडिया

सौरभ श्रीवास्तव
शारदीय नवरात्र के आगमन के साथ देश भर में शुरू हो जाता है रामलीलाओं का दौर। रामायण के जिवंत मंचन के साथ देश भर की विभिन्न रामलीला कमेटियाँ जुट जाती है मर्यादा पुरषोतम भगवान् श्री राम का सन्देश जन-जन तक पहुँचाने में।
इसी क्रम में दिल्ली / एनसीआर की रामलीलाएं अपनी भव्यता, विशालता और अद्भुत मंचन के लिए खासी प्रसिद्ध रहती है। इन्ही में से एक हाई-टेक भव्य रामलीला है ग्रेटर नॉएडा की श्री रामलीला कमेटी द्वारा ईकोटेक साइट 4 में आयोजित की जाने वाली रामलीला।
इस बार की यह रामलीला क़रीब 250 फिट के लम्बे भव्य मंच पर दिखाई जा रही है। मंच के अलग-अलग हिस्सों पर राम दरबार,वन क्षेत्र, लँका इत्यादि की सुन्दर सेट लगाए गए हैं जहाँ प्रतिदिन रामलीला के विभिन्न प्रसंगों का भव्य मंचन होता है।
इस रामलीला को मुरादाबाद के साकेत कला केंद्र के उत्कृष्ट कलाकारों द्वारा मंचित  जाता है जो लगभग पुरे साल रिहर्सल कर इस आयोजन को सफलता पूर्ण तरीके से संपन्न करते हैं।

 

हालाँकि इस पूरी रामलीला में स्टेज के कलाकार तो महत्वपूर्ण होते ही हैं पर उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं कमेटी के पदाधिकारी और सदस्य जो निष्काम से 4-6 ,महीने पहले से ही इस रामलीला के  मंचन की तैयारियों में तन-मन- धन से जुट जाते हैं।
आज हमने इस रामलीला के विभिन्न पहलुओं के बारे में बात की श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष  सरदार मंजीत सिंह और मीडिया प्रभारी विनोद कसाना से। आइये नीचे देखें इस ख़ास बातचीत का वीडियो :

श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नॉएडा में विशेष तौर पर सहभागिता होती है अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी , ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकेश शर्मा  मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, श्यामवीर भाटी, चाचा हिंदुस्तानी, मनोज यादव अजय रामपुर , कपिल गुप्ता , राकेश अग्रवाल, , अनिल कसाना विकास आर्य कमल सिंह आर्य सहित कमेटी के अनेक अन्य सदस्यों की जो महीनों तक अलग अलग जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वाहन कर इस समारोह को सफल और सुन्दर बनाते हैं।

कल विजय दशमी को रावण दहन के साथ इस रामलीला का समापन हो जाएगा।  रात को रंगारंग आतिशबाजी देखकर, अच्छाई की बुराई पर जीत का सन्देश ले हजारों हजार लोग वापिस अपने घरों को लौट जायेंगे और यह कमेटी फिर से जुट जाएगी अगले साल की तैयारियों में !
Leave A Reply

Your email address will not be published.