यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट हुआ पेश, जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपयेे का ऐलान

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : वित्त मंत्री ने 5 लाख 12 हजार करोड़ का बजट पेश किया। ये यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। वित्त मंत्री का कहना है कि हमने जनता का दिल जीता है। हम चुनौतियों से निपट रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020 के बजट में युवाओं पर फोकस है।

यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन का बनाने का लक्ष्य है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने जनता का दिल जीता है। हम चुनौतियों से निपट रहे हैं। राज्य नीति आयोग का गठन किया जाएगा। यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है।

बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये का देने का एलान किया गया। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि तीन राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा रही है। प्रदेश के हर जिले में युवा हब बनाया जाएगा। जहां उन्हें कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी। सुरेश खन्ना ने जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये का एलान किया।

सुरेश खन्ना ने कहा कि वृद्ध एवं निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास एवं जीवनयापन के लिए स्वाधार गृह योजना है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के लिए 783 करोड़ रुपये है। मान्यता प्राप्त मदरसों के लिए 479 करोड़ रुपये।

सुरेश खन्ना ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए 1000 करोड़ की व्यवस्था है। निराश्रित महिला पेंशन की योजना 500 रुपये की धनराशि प्रतिमा सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है।
इस योजना के अंतर्गत 1425 करोड़ की व्यवस्था है। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये, काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ की व्यवस्था की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.