894 करोड़ की मंजूरी के साथ योगी कैबिनेट ने नोएडा ग्रीनफ़ील्ड इंटरनेशनल के बिड को मिली मंजूरी

Abhishek Sharma

0 226
*Greater Noida (28/05/19)* :  जेवर एयरपोर्ट के लिए बिड डॉक्यूमेंट को योगी सरकार की कैबिनेट द्वारा पास कर दिया गया है। जिसका जेवर के किसान व क्षेत्र की जनता लंबे समय से इंतजार कर रही थी उस पर सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गई है। जेवर एयरपोर्ट के लिए शासन की ओर से 894 करोड़ की धन राशि पुनर्स्थापन और पुनर्वास के लिए जारी कर दी गई है।  30 मई को एयरपोर्ट के लिए बिड का प्रस्ताव हो जायेगा पूरी तरह से पास।

गौतमबुद्ध नगर की जनता के लिए निश्चित ही यह एक बड़ी खुशखबरी है। जेवर में बन रहे नोएडा ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट निर्माण के लिए रास्ता साफ़ हो गया है। योगी कैबिनेट की बैठक में कई अन्य अहम फैसले भी लिए गए हैं । जेवर एयरपोर्ट के प्रस्ताव और बिड डॉक्यूमेंट को कैबिनेट की मंजूरी के बाद यहां पर बड़ी उद्योग कंपनियां आएंगी जिससे यहाँ के रहने वाले युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। अब तक कई बड़ी कंपनियों ने यहाँ पर भूखंड लेकर निर्माण कार्य शुरू कर दिए हैं।  जेवर एयरपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद और बड़ी औद्योगिक इकाइयों का यहाँ पर उद्योग स्थापित करना तय माना जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट के कारण करीब एक लाख युवा यहाँ रोजगार पा सकेंगे।

 मिली जानकारी के अनुसार, जेवर में पुनर्वासन के लिए 1426 हेक्टेयर जमीन में 1200 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहित किया जा रहा है। जिसके लिए 894 करोड़ के बजट का प्रस्ताव कैबिनेट में पास हुआ है। आपको बता दें कि जेवर ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 2 रन-वे बनेंगे।



पूरे देश में चले लोकसभा चुनावों के चलते नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्यों में धीमापन आ गया था , चुनावों के नतीजे घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश  के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट से संबंधित कैबिनेट की बैठक बुलाई। जिसमे एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी लाने व अन्य विकास कार्यों के बारे में भी चर्चा की गई।
कैबिनेट बैठक में नोएडा ग्रीनफ़ील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पुनर्वास व पुनर्स्थापन के लिए 894.53 करोड़ रूपये की राशि जारी की गई है। कैबिनेट बैठक में बिड डॉक्यूमेंट को भी हरी झंडी दे दी है।
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह लगातार एयरपोर्ट के कार्य में तेजी लाने के लिए प्रयास कर रहे थे , इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ भी मुलाकात की और शीघ्र ही किसानों के हक़ में फैसला लेने की बात की।

उन्होंने आज सुबह ही ट्विटर पर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ फोटो पोस्ट की और लिखा , JewarAirport पर #CMUP से चर्चा, आज लग सकती है बिड डॉक्यूमेंट पर उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मुहर। ग्लोबल बिड जारी होते ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा की तरफ तेजी से बढेंगें फॉरेन इन्वेस्टर्स के कदम। जनपद के साथ साथ,आस पास के क्षेत्रों में आएगी खुशहाली।
उनके ट्वीट के बाद ही कैबिनेट द्वारा बिड डॉक्यूमेंट पर सर्वसम्मति से हरी झंडी दे दी गई।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.