ग्रेटर नोएडा में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने के लिए सरकार ने दी मंजूरी

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा :– आने वाले पांच वर्षों में ग्रेटर नोएडा और आसपास के लोगों को ट्रेन या अंतर्राज्यीय बस पकड़ने के लिए आनंद विहार नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि बोड़ाकी से ही ट्रेन और बस मिलेगी। रेल मंत्रालय मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक रेलवे लाइन बनाने को राजी हो गया है। इसके लिए फंड ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जुटाएगा।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में बोड़ाकी के पास मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक हब विकसित किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार से इस परियोजना को मंजूरी भी मिल चुकी है। इन प्रोजेक्ट को करीब 1208 हेक्टेयर में बसाया जा रहा है। इसके लिए पांच गांवों पाली, पल्ला, कठहेरा, बोड़ाकी व चिटेहरा की जमीन ली जाएगी। इन दोनों परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

अगले तीन माह में रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। एक तरफ यात्रियों के लिए मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब विकसित किया जा रहा है तो दूसरी तरफ उद्योगों के माल ढुलाई के लिए लॉजिस्टिक हब विकसित हो रहा है। इन दोनों को विकसित करने में करीब 3884 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बोड़ाकी टर्मिनल से मिलेंगी पूर्वी यूपी, बिहार के लिए ट्रेनें
मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब प्रोजेक्ट के तहत रेलवे, बस अड्डा व मेट्रो कनेक्टिविटी विकसित की जाएगी। बोड़ाकी के पास ही टर्मिनल बनेगा। इस पर रेलवे ने मंजूरी दे दी है।

यहां से पूरब की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें चलेंगी। इससे दिल्ली, नई दिल्ली व आनंद विहार टर्मिनल पर भी दबाव कम होगा। ग्रेटर नोएडा व उसके आसपास रहने वालों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि के लिए ट्रेनें यहीं से मिलेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.