लाॅकडाउन 4.0 : यूपी में इंटर स्टेट बस चलाने समेत मिली ये अनुमति, बाकि फैसला होगा आज

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन 4.0 की घोषणा कर दी गई है। इस बार केंद्र सरकार ने जोन बांटने और लॉकडाउन के ज्यादातर नियम तय करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को दी है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज (सोमवार) को एक बैठक में लॉकडाउन के नियमों पर फैसला लेंगे।

उससे पहले संभावना जताई जा रही है कि राज्य में काफी हद तक ढील दी जा सकती है। हालांकि, केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेन, हवाई जहाज और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अभी अनुमति नहीं दी जाएगी।

चौथे चरण में सैलून और स्पा खोलने की मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी सामानों के साथ-साथ गैर जरूरी सामानों की कैटिगरी में आने वाली चीजों की डिलिवरी भी शुरू कर सकेंगी। बसें और यात्री वाहन एक राज्य से दूसरे राज्य में जा सकते हैं लेकिन इसके लिए दोनों राज्यों की सहमति लेनी होगी।

प्रदेश सरकार अपनी जरूरत और वास्तविक स्थिति के हिसाब से जोन का निर्धारण करेगी। केंद्र की ओर से जोन निर्धारण पर कई राज्यों ने सवाल उठाए थे। पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों ने मांग की थी कि जोन तय करने का काम राज्य सरकार का हो। इसके अलावा लॉकडाउन में राज्य स्तर पर क्या खुलेगा-क्या नहीं, यह भी राज्य की सरकारें ही तय करेंगी।

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण को 31 मई तक मंजूरी देने के साथ नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें सबसे बड़ी छूट एक से दूसरे राज्य के बीच बसों या निजी वाहनों की आवाजाही को इजाजत देने की है, संबंधित राज्यों की सहमति से इन्हें चलाया जा सकेगा।

ऐसे में तय माना जा रहा है कि यूपी, बिहार और झारखंड के बीच बसें आसानी से आ जा सकेंगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा प्रवासी मजदूरों को मिल सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.