यूपी की अर्थव्यवस्था को 2025 तक एक ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य पर काम कर रही सरकार

Abhishek Sharma

0 199

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को 2025 तक एक ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक लेकर जाने को गंभीर है। यही वजह है कि योगी सरकार ने इसके लिए बाकायदा एक कंसलटेंट रखने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कंसलटेंट की भर्ती के लिए शुक्रवार को एक प्रस्ताव भी जारी कर दिया है।

इस प्रस्ताव में कहा गया है कि यूपी की अर्थव्यवस्था को 0.23 ट्रिलियन डॉलर से उठाकर एक ट्रिलियन डॉलर बनाने का काम काफी बड़ा है और इसके लिए कुछ बड़े कदम उठाने होंगे। बता दें कि यूपी की मौजूदा विकास दर 7 फीसदी है।

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी सरकार के प्रस्ताव में लिखा है कि यूपी सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला प्रदेश है और भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।

देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के राष्ट्रीय लक्ष्य को देखते हुए यूपी के सीएम इसमें अग्रणी भूमिका निभाना चाहते हैं।

इसके लिए मौजूदा विकास दर को बढ़ाए जाने और निवेश बढ़ाने की जरुरत है। इसके साथ ही आधारभूत ढांचा भी बेहतर करने की जरुरत है। प्रस्ताव में कहा गया है कि कंसलटेंट लघु और सूक्ष्म उद्योगों का विश्लेषण करे और राज्य में सभी ग्रोथ सेक्टर की पहचान करे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.