ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन, स्केटिंग व शूटिंग एक दिसंबर से शुरू, बाकि खेलो के लिए कोच की तलाश जारी

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा। खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एक बड़ी पहल की है। प्राधिकरण ने स्टेडियम में 12 खेलों से जुड़ी कोचिंग के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मांगे हैं। इन खेलों के अच्छे कोच मिल सकें, इसके लिए प्राधिकरण ने शर्तों में बदलाव के साथ ही ढील भी दी है, जिससे अब शीघ्र ही कोच मिल जाने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 12 खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद हैं। इनमें स्वीमिंग, स्क्वैश, क्रिकेट, टेनिस, टेबल टेनिस, फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केट बॉल, वालीबॉल, बॉक्सिंग, स्केटिंग, शूटिंग व मल्टी जिम शामिल हैं। इनमें स्वीमिंग व स्क्वैश को छोड़कर शेष खेलों के लिए सिर्फ कोच का ही इंतजाम करना है। स्वीमिंग व स्क्वैश के लिए कंपनी की दरकार है, क्योंकि इन खेलों के लिए कोच के साथ ही संचालन व रखरखाव का जिम्मा भी चयनित स्पोर्ट्स कंपनी पर हो होगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की प्रबंधन समिति के सचिव की तरफ से इच्छुक कोचों से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) मांगा है।

स्वीमिंग व स्क्वैश को छोड़कर शेष खेलों के लिए कोच खुद से भी आवेदन कर सकते हैं। प्राधिकरण ने स्वीमिंग व स्क्वैश के लिए आवेदन की इच्छुक कंपनियों के लिए भी शर्तों में बदलाव के साथ ही ढील दी है। मसलन, स्वीमिंग पूल के लिए आवेदनकर्ता कंपनी का कुल टर्नओवर अब तीन साल के बजाय पांच साल का माना जाएगा। कोरोना के चलते बीते दो साल में कंपनियों का टर्नओवर ठीक नहीं रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। आरएफपी के लिए 26 नवंबर से आवेदन शुरू हो गए हैं। 10 दिसंंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। 13 दिसंबर को इसकी तकनीकी बिड खुलेगी। इससे पहले तीन दिसंबर को बैठक होगी, जिसमें आरएफपी से जुड़े कोई सवाल हो तो पूछा जा सकता है। आवेदनकर्ता को अगर कोई जानकारी चाहिए हो तो टेलीफोन नंबर 0120–2336015 पर संपर्क किया जा सकता है। प्राधिकरण ने इससे पहले भी इन खेलों को शुरू कराने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मांगा था। प्राधिकरण चयनित कंपनियों को कोच उपलब्ध कराने के साथ ही स्पोर्ट्स संसाधनों का रखरखाव व संचालन की भी जिम्मेदारी देना चाह रहा था, लेकिन इसके लिए कम लोगों ने ही इच्छा जताई। पिछली बार आवेदनकर्ताओं से मिले सुझावों पर अमल करते हुए इस बार प्राधिकरण ने स्वीमिंग व स्क्वैश को छोड़कर शेष खेल सुविधाओं के रखरखाव व संचालन की जिम्मेदारी की शर्त को हटा दिया है। इससे सभी खेलों के लिए कोच शीघ्र मिल जाने की उम्मीद है। इसके बाद खिलाड़ी इन खेलों की बारीकियां सीख कर खेल हुनर को निखार सकेंगे। सीईओ नरेंद्र भूषण ने सभी खेलों की सुविधाएं जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई है।

ग्रेटर नोएडा सपोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन, स्केटिंग व शूटिंग एक दिसंबर से ही शुरू

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एक तरफ स्पो्टर्स कॉम्प्लेक्स में सभी 12 खेलों को शुरू कराने के लिए स्थायी कोच का इंतजाम करने में जुटा है तो दूसरी तरफ बैडमिंटन, स्केटिंग व शूटिंग की सुविधा एक दिसंबर से ही शुरू करने जा रहा है। प्राधिकरण ने इन तीनों खेलों के लिए कोच के इंतजाम कर लिए हैं। ये सभी कोच पहले भी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में प्रशिक्षण दे चुके हैं। इन खेलों की बारीकियों को सीखने के लिए खिलाड़ियों को अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मौजूद खेल सुविधाओं को तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके चलते स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स प्रबंधन समिति ने सभी 12 खेलों के कोच के लिए आरएफपी मांगे हैं, लेकिन इनमें से तीन खेल बैडमिंटन, स्केटिंग व शूटिंग के कोच का अस्थायी इंतजाम कर लिया है। एक दिसंबर से इन खेलों को शुरू कराने जा रहा है। एक दिसंबर से खिलाड़ी इन खेलों का लाभ ले सकते हैं। वहीं, आरएफपी से जैसे ही स्थायी कोच मिल जाएंगे, वैसे ही अस्थायी कोच हटा दिए जाएंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ दीप चंद्र ने बताया कि इन तीन खेलों की कोचिंग एक दिसंबर से शुरू हो जाएगी। खिलाड़ी इनका लाभ ले सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.