यमुना में नहीं होगा गणपति विसर्जन, नोएडा प्राधिकरण बनवाएगा कृत्रिम तालाब

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Noida 04 Aug. : नोएडा प्राधिकरण ने तय किया है कि गणेशोत्सव के बाद प्रतिमा विसर्जन के लिए शहर में जगह-जगह कृत्रिम तालाब बनाए जाएंगे जिन्हें बाद में मिट्टी डालकर भर दिया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी ने मंगलवार रात इस आशय के आदेश जारी किए।

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक (सिविल) के.के. अग्रवाल ने बताया कि सीईओ ने उन्हें तथा उप-महाप्रबंधक (जल/सीवर) बीएम पोखरियाल को आदेश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर तालाब निर्माण के लिए जगह चिह्नित करें। पांच सितंबर तक 40 फीट लंबे, 40 फीट चौड़े तथा 5 फीट गहरे तालाब खोद कर उनमें पानी भर दिया जाए।



उन्होंने कहा कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जून 2010 में मूर्ति विसर्जन के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया था। इसके अलावा राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा भी सार्वजनिक जल निकायों खासकर (नदियों) में मूर्ति विसर्जन के लिए सख्त निर्देश दिये गये थे। इन्हीं दोनों निर्देशों के अनुपालन में प्राधिकरण ने आदेश जारी किये हैं।

वहीं दूसरी ओर गणेश विसर्जन की तैयारियों में प्रशासन जुटा हुआ है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के बाद यह भी सुनिश्चित हो गया है कि गणेश विसर्जन इस बार यमुना में नहीं होगा। यमुना के आसपास ही तालाब बनाए जा रहे हैं, जहां गणेश जी की मूर्तियां विसर्जित की जाएंगी। वहीं दिल्ली में सूत्रों की मानें तो यहाँ पर सिविल एजेंसियां यह काम कर रही हैं। तालाब भी छोटे नहीं है, बल्कि बहुत बड़े तालाब बनाए गए हैं। पुलिस का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी तैयारियां पूरी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.