नोएडा : 7 सितंबर से शुरू होगा मैट्रो का संचालन, यात्रियों को इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

ABHISHEK SHARMA

0 85

नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर एक्वा लाइन मेट्रो संचालन 7 सितंबर से संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। एक्वा लाइन से शुरू होने वाली मेट्रो में सफर करने के लिए लोगों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

 

एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने बताया कि एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन शुरू होने से ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली की आने–जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

 

एनएमआरसी प्रबंधन की ओर से एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर एक्वा लाइन मेट्रो संचालन 7 सितंबर से किया जाएगा। इसके लिए हमारी ओर से पूरी तैयारी है।

 

संचालन शुरू होने पर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, इसलिए पिछले 5 महीने से रोजाना नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा लाइन पर ट्रायल रन जारी है। जिससे संचालन में किसी तरह की तकनीकी दिक्कत नहीं आई।

 

मेट्रो में सफर करने यात्रियों को मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। प्रत्येक स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग का इंतजाम होगा। सफर करने के दौरान अगर किसी को सर्दी, जुकाम, बुखार या कोई अन्य लक्षण नहीं होने चाहिए। ऐसा होने पर यात्रा से रोक दिया जाएगा। प्रत्येक यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना तक देना पड़ सकता है।

 

मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसद यात्री ही सफर कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा। हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है। हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है। जो सवारी के तापमान से लेकर जरूरी जांच करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.