नोएगा प्राधिकारण की शानदार पहल, घर से कूडा उठा या नही, ऐप के जरिए चलेगा पता

ABHISHEK SHARMA

0 69

नोएडा प्राधिकरण द्वारा घरों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था को और बेहतर व प्रभावी बनाने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन मॉनिटरिंग ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों के ऑपरेटर के मोबाइल में होगा।

ऑपरेटर द्वारा घर से कूड़ा उठाए जाने के बाद ऐप पर उस घर की लोकेशन क्लिक करने से कंट्रोल रूम को संबंधित घर पर कूड़ा उठाने की जानकारी हो जाएगी। ऐप से यह सूचना भी मिल जाएगी कि घर पर ताला तो नहीं लगा है और जो कूड़ा दिया जा रहा है उसमें गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग दिया जा रहा है या नहीं।

कूड़ा उठाए जाने से पहले कंट्रोल रूम में उस घर की लोकेशन लाल रंग की दिखाई देगी, कूड़ा उठाने के बाद जब ऑपरेटर क्लिक करेगा तो घर की लोकेशन ग्रीन हो जाएगी। इस तरह से कंट्रोल रूम से बैठकर ही घरों से कूड़ा उठाए जाने की व्यवस्था की मॉनिटरिंग हो सकेगी।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन का कार्य एजी इनवायरो इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड से कराया जा रहा है। कंपनी की तरफ से 200 छोटी-बड़ी गाड़ियां कूड़ा उठाने के लिए लगाई गई हैं, जिनके जरिए सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 बजे तक सेक्टर व गांव में रात 8:00 बजे तक औद्योगिक व वाणिज्यिक क्षेत्रों में कूड़ा उठाने का कार्य किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.