‘मुंशी प्रेमचंद ‘ के जन्मदिवस पर ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल में साहित्य दिवस का हुआ आयोजन

Saurabh Kumar / Baidyanath Halder

208

Greater Noida (31/07/2019) : “हिंदी साहित्य के जादूगर” कहे जाने वाले ‘मुंशी प्रेमचंद ‘ के जन्मदिवस को ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल में साहित्य दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम को विशिष्ट रूप प्रदान करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में हिंदी साहित्यकार व कवि तथा यमुना प्राधिकरण के प्रशासनिक अधिकारी एस.के भाटिया रहे। स्कूल की प्रधानाचार्या अदिति बासु रॉय ने पौधा प्रदान करके उनका स्वागत किया।



कार्यक्रम की शरुआत में बच्चों को मुंशी प्रेमचंद के जीवन से जुडी जानकारियां दी गई तथा प्रेमचंद की प्रमुख रचनाओं के बारे में भी अवगत कराया गया। इस दौरान एस के भाटिया ने अपनी एक रचना “मेरे पिता” का काव्य पाठ किया और बच्चों को इससे अपने आपको जोड़ने की नसीहत दी।

कहानी कार हीरोक पाल ने बच्चों के बीच अलग अलग प्रेरणादायक कहानियां जैसे कि मुंशी प्रेमचंद की एक प्रमुख रचना “पूस की रात” और उनकी अपनी कहानी “शैतान” जिसमे जिसमें पर्यावरण को बचने का एक संदेश छुपा था।

एस के भाटिया ने टेन न्यूज़ से बातचीत करते हुए प्रेमचंद्र के जीवन पर प्रकाश डाला और बताया कि किस तरह का संघर्ष मय जीवन प्रेमचंद्र ने जिया। उन्होंने कहा कि “आज़ादी के आंदोलन में प्रेमचंद्र ने अपनी नौकरी तक का त्याग कर दिया। उनकी ज्यादातर रचनाओं में गरीबी , जमीन्दारी , जात पात के नाम पर होने वाले भेद भाव और सामाजिक मुदों को लेकर चोट की गई है। ”

अदिति बासु रॉय ने अंत में अपने धन्यवाद ज्ञापन में सभी का धन्यवाद व्यक्त किया साथ ही आगे भी ऐसे सामजिक और पराम्परिक मुदों में कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.