एचसीएल के साथ मिलकर सैक्टर 15ए आरडब्लयूए ने अपशिष्ट कचरा प्रबंधन की ओर बढाया कदम

Abhishek Sharma / Photo & Video by Lokesh Goswami

Galgotias Ad

नोएडा-: (03/0819) : नोएडा के सबसे पॉश इलाके सेक्टर 15ए में आज एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से अपशिष्ट प्रबंधन अभियान का उद्घाटन किया गया। जिसका उद्देश्य घरेलू स्तर पर एक क्षेत्र और अलगाव के अनुपालन के रूप में अपशिष्ट प्रबंधन में आत्मनिर्भर होना है।

गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बों के साथ चार ई रिक्शा को इस दौरान लांच किया गया। सेक्टर 15ए में पहले से कंपोस्ट मशीन लगी हुई है। परीक्षण की गई खाद सुविधा के साथ मिलकर वह आदान प्रदान करेगा। जिस पर यह पहल काम करेगी सभी काम नोएडा प्राधिकरण की मदद से किए गए।

इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितू माहेश्वरी ने सीता काटकर इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह सेक्टर नोएडा के बाकी सेक्टरों के लिए एक मिसाल साबित होगा और अन्य सेक्टर के पदाधिकारियों को भी इससे सीख लेकर कचरा प्रबंधन पर काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज का यह प्रोजेक्ट न केवल सेक्टर 15ए बल्कि पूरे नोएडा शहर के लिए बहुत अच्छा प्रोजेक्ट है। जिसका पूरा श्रेय यहां की आरडब्ल्यूए और एचसीएल फाउंडेशन को जाता है। एचसीएल फाउंडेशन और सेक्टर 15 ए आरडब्ल्यूए ने मिलकर पूरा सेक्टर कचरा मुक्त बनाने का उद्देश्य रखा है।

उन्होंने कहा कि डंप यार्ड में कूड़ा जाए यह सबसे बड़ा चैलेंज है । उनका कहना है कि नोएडा प्राधिकरण भी लगातार कचरा प्रबंधन पर लगकर कार्य कर रही है और इस दिशा में एचसीएल और सेक्टर 15ए आरडब्ल्यूए ने बेहद अच्छा कदम उठाया है । यहां के लोगों को सोचना होगा कि कचरे का किस तरह से बेहतर प्रयोग किया जा सकता है।



उन्होंने कहा कि यहां की आरडब्ल्यूए से अनुरोध है कि वह इस मॉडल की एक प्रस्तुतीकरण तैयार करें और जल्द ही नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में इसे प्रस्तुत किया जाए ताकि यह प्रोजेक्ट नोएडा के अन्य सेक्टरों में भी लगाया जा सके।

वही सेक्टर 15ए के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष आनंद शुक्ला ने टेन न्यूज़ से बातचीत करते हुए कहा कि सेक्टर को कचरा मुक्त बनाने के लिए एचसीएल फाउंडेशन के साथ हमने यह कदम उठाया है। आज 4 ई रिक्शा सीएल फाउंडेशन की मदद से लांच किए गए हैं। जो कि डोर टू डोर जाकर कचरा उठाएंगे और जो कचरा निकलेगा उसका सही ढंग से प्रयोग कर खाद बनाया जाएगा।

सेक्टर में कंपोस्ट मशीन हमारे द्वारा पहले ही लगवाई जा चुकी है । जिसका अब सही ढंग से इस्तेमाल करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य अब यहां के निवासियों को इसके बारे में जागरूक करना है और इसके लिए एससीएल फाउंडेशन की टीम कार्य करेगी और लोगों को कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.