स्वास्थ्यकर्मियों पर घड़ी के जरिए निगरानी रखेगा नोएडा प्राधिकरण , जाने स्मार्ट वॉच में है क्या खास 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :– स्वास्थ्यकर्मियों की लगातार शिकायत मिलने पर नोएडा प्राधिकरण सचेत हो गया है , अब नोएडा प्राधिकरण स्मार्ट वॉच से स्वास्थ्यकर्मियों की कार्यशैली परखेगा। वह काम पर हैं या नहीं, इसका पता लगाया जा सकेगा।

आपको बता दे की नोएडा प्राधिकरण ने बोर्ड बैठक में 2000 घड़ियां खरीदने के लिए प्रस्ताव दिया है। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक , जीपीएस युक्त स्मार्ट वॉच खरीदने की कवायद चल रही है। इसके लिए मॉडल तलाशे जा रहे हैं , अभी जिस मॉडल को चुना गया है। उसकी एक बार में कीमत 15700 रुपये है। यदि पांच साल की ईएमआई पर खरीदा गया तो इसकी कीमत 27000 रुपये आएगी।



खासबात यह है की इस घड़ी को पहनने के साथ ही काम का समय शुरू हो जाएगा और प्रस्तावित कमांड सेंटर को यह पता चल जाएगा कि अमुक स्वास्थ्यकर्मी अपने स्थान पर पहुंच चुका है और काम शुरू कर चुका है।

यदि किसी ने इसे अपने हाथ से निकाल दिया तो कमांड सेंटर को तत्काल पता चल जाएगा। यानी, कोई स्वास्थ्य कर्मी घड़ी को निकाल देता है और उसे वहीं छोड़कर कहीं चला जाता है तो यह घड़ी काम नहीं करेगी। इस घड़ी से यह भी पता चलेगा कि कर्मचारी ने कितने घंटे तक काम किया।

दरअसल नोएडा प्राधिकरण में ठेके पर 1645 स्वास्थ्यकर्मी काम कर रहे हैं। इसमें सफाई सहित अन्य काम हैं। इसके अलावा 100 कर्मचारी नियमित हैं, जो प्राधिकरण से जुड़े हैं। इन सभी को स्मार्ट वॉच मिलेगी, लेकिन फिलहाल एक हजार कर्मचारियों को ही यह दी जाएंगी। वहीं, 255 अतिरिक्त घड़ियां खरीदी जाएंगी, खराब होने की स्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.