SUCCESSFUL PERSONALITY AND SP RURAL SUJATA SINGH – A SPECIAL INTERVIEW

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TENNEWS

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 
 
मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है की जब मैंने यूपीएससी मे पहली बार में ही पास कर लिया था। मेरे परिवार के सभी सदस्य काफी ज्यादा खुश हुए थे और सबसे ज्यादा ख़ुशी जब मिली थी जब मैंने दसवी रिजल्ट में अपने राज्य में सेकण्ड टोपर थी । मेरे जीवन का सबसे ज्यादा वो लम्हा काफी यादगार था । 

चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
मेरा जीवन काफी चुनॉतीयां  भरा रहा है वैसे मे बिहार के नालंदा की रहने वाली हूँ और बचपन की पढ़ाई गांव से की है और उसके बाद दसवी तक की सरकारी स्कूल मे पढ़ाई की है।मुझे पढ़ाई का बहुत शौक है और जब बिजली चली जाती थी तो में  लालटेन की लौ मे पढ़ाई किया करती थी। खासतौर बिहार का हर बच्चा काफी मेहनत से पढ़ाई करता है।  जब मैंने रुड़की से कॉलिज की पढ़ाई की वहाँ पर जब मै बड़े बड़े स्कूल के बच्चो को देखती थी जब मन मे आता है कैसे लाइफ मे आगे बढ़ेगी । लेकिन हाँ एक बात है हमारे संस्कार हमारे परिवार से मिलते है क्योकि यूपी और बिहार मे कुछ संस्कार मिलते जुलते है आज मै जिस मुकाम पर हूँ वो मेरे परिवार के संस्कार है। 

 

आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है  
अपने जीवन मे ईमानदारी और मेहनत से काम करना है ये ही मेरे जीवन का सक्सेस मन्त्र है और अपने जीवन मे काम करो उसे सच्ची लगन से और ईमानदारी से करो , मेरा मानना है कि आपकी मेहनत और ईमानदारी से किए गए काम का फल अच्छा ही मिलता है ।
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
मेरे जीवन मे मेरे रोल मॉडल मेरे परिवार के लोग है उनसे मे  काफी प्रभावित हुई हूँ और उनसे काफी कुछ सीखने को मिला।यही ही नही कुछ लोग ऐसे मिल जाते है जो जीवन मे उनसे कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है । लेकिन मेरी जिंदगी मे कुछ गुरु भी ऐसे रहे है जो आज भी मेरे मार्गदर्शक बने हुए है ।
 क्या आप भगवान पर भरोसा करते है
में भगवान पर काफी कम भरोसा करती हूँ मै केवल अपने कर्म पर ज्यादा भरोसा करती हूँ क्योंकि हमारा काम ही ऐसा है हम केवल तर्क पर विश्वास करते है।
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
मेरे जीवन मे किताबो का काफी असर पड़ा है। लेकिन मेरे जीवन मे मुंसी प्रेमचाँद की किताबो को काफी पड़ा है।  लेकिन प्रेमचंद जी की एक किताब मुझे काफी प्रभवित करती है वो गोदान , जब भी इस किताब को पढ़ती हूँ तभी मेरी आँखों मे आँसू आ जाते है वैसे मुझे कबीर की किताबें काफी पढ़ी है और उनके दोहे काफी अच्छे लगते है। 
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
मुझे फिल्मे देखने काफी शौक है पर मै उन्ही फिल्मो को ज्यादा देखती हूँ जो रियल लाइफ को ज्यादा दिखाती है जैसे की गंगाजल फिल्म थी वो मुझे ज्यादा पसंद है और मनोज वाजपेयी की फिल्में और नसरुद्दीन शाह की फिल्में काफी पसंद आती है जब इनकी फिल्मे आती है मै जरूर देखती हूँ।
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
 
मुझे केवल पुराने गाने काफी पसंद है सबसे ज्यादा कुमार सानू के गाने जब भी सुनती हूँ मुझे बचपन की यादें दिलाती है और आज की बात करे तो सूफी संगीत काफी पसंद है । सूफी संगीत को सुनकर काफी सुकून मिलता है।
 खेलों में आपकी क्या  रूचि है 
 
मेरी खेलो मे काफी रूचि रही है बचपन से मैंने कबड्डी और खो खो को खेला है क्योंकि बिहार मे ज्यादातर ये खेल होते है लेकिन बाद मे मैंने टेबिल टेनिस खेला है और मै एक अच्छी खिलाडी थी और उसके बाद मे मैंने बॅडमिंटन खेला और आज भी  बॅडमिंटन खेलने का काफी शौक रखती हूँ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.